अतिक्रमणकारी बिगाड़ रहे हैं तटबंध की सूरत, विभागीय अधिकारी बने हैं अंजान

संवाद सूत्र, तारापुर (मुंगेर) : जल संसाधन विभाग के अभियंताओं की लापरवाही के कारण बदुआ नदी के तटबंध को लोग अतिक्रमित कर रहे हैं। वहीं, तटबंध को नुकसान भी पहुंचाया जा रहा है। हैरत की बात यह है कि विभागीय कार्यपालक अभियंता रामजी चौधरी को अबतक पता भी नहीं है कि यह तटबंध कहां है। पुलिस के अधिकारी सीधी जिम्मेवारी से बचते हुए कहते हैं कि जल संसाधन विभाग द्वारा उनके पास किसी भी प्रकार की कार्यवाही के लिए लिखित आवेदन नहीं दिया गया है । सीओ ने एक माह पूर्व ही कहा था कि एक सप्ताह के बाद अतिक्रमण हटा दिया जाएगा, परंतु इस भयावह स्थिति को देखने की आवश्यकता भी महसूस नहीं की।

सरकारी आदेश की अनदेखी कर धड़ल्ले से किया जा रहा कोचिग का संचालन यह भी पढ़ें
तारापुर में सिचाई के ²ष्टिकोण से किसानों के लिए जीवन रेखा माने जाने वाली बदुआ नदी के पश्चिमी तटबंध पर अनाधिकृत रूप से क्षेत्र के विभिन्न गांव के असामाजिक तत्वों द्वारा लगातार बांस बल्ले से घेर कर झोपड़ी बनाए जा रहे हैं। गौरतलब है कि असामाजिक तत्वों द्वारा बनाए जा रहे मकान एवं झोपड़ी निर्माण की सूचना के बाद भी अनुमंडल प्रशासन एवं सिचाई प्रमंडल तारापुर के कार्यपालक अभियंता बेखबर हैं । इनके द्वारा अब तक एक भी अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई है । बीते एक महीने से नदी तटबंध के मिट्टी को काटकर लोगों द्वारा झोपड़ीनुमा मकान एवं बजरंगबली की मूर्ति स्थापित करने से लेकर काठ की गुमटी निर्माण करने से बदुआ जलश्रोत के स्वरूप पर इसका गहरा बुरा प्रभाव पड़ने लगा है ।
समय रहते इस जलाशय के सरकारी भिड से अतिक्रमण कर बनाए जा रहे झोपड़ी मकान को नहीं हटाया गया तो जलाशय के स्पील करने के बाद बसावट वाले परिवार को जानमाल की क्षति हो सकती है। इतना ही नहीं असामाजिक तत्वों के बढ़ते मनोबल का ही परिणाम है कि पानी बिना खाली बदुआ नदी के कुछ हिस्सों में अतिक्रमणकारियों ने सब्जी एवं मकई की खेती करने से लेकर ताड़ी पिलाने का काम भी शुरू कर रखा है । बदुआ किसान संघ के अध्यक्ष मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि बदुआ के खाली उस भिड पर मकान व झोपड़ी का निर्माण लोगों ने किया है। जहां छठ व्रतियों की भारी भीड़ होती है । मुखिया जितेंद्र शर्मा ने बताया कि गोगाचक, बिहमा, सिसुआ, तारापुर एवं बांका जिला के बैद्पुर, चक रतनी आदि गांवों के कई अतिक्रमणकारियों ने नदी के तटबंध की सूरत बिगाड़ कर रख दी है । किसान सह पूर्व जिला परिषद सदस्य अनिल कुमार सिंह ने अतिशीघ्र मकान एवं झोपड़ी हटाने की मांग सिचाई प्रमंडल तारापुर के कार्यपालक अभियंता राम जी चौधरी एवं अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र कुमार तारापुर से की है। इधर एसडीओ उपेंद्र कुमार ने बताया कि तटबंध के स्वरूप के साथ छेड़छाड़ करने वाले एक भी अतिक्रमणकारियों को बख्सा नहीं जाएगा । सीओ तारापुर से जांच कराने के बाद सभी के खिलाफ समुचित कार्रवाई की जाएगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार