तीहरे शतक के करीब पहुंची जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या

बक्सर : जिले में कोरोना की डराने वाली तस्वीर सामने आ रही है। आलम यह है कि समाज में घूम रहा कौन व्यक्ति कोरोना का कैरियर है यह कहना मुश्किल हो गया है। इस परिस्थिति में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। यह बात और है कि सावधानी के नाम पर शासन-प्रशासन चाहे जितना गला फाड़ ले लेकिन लोगों को यह बात समझ में नहीं आ रही है। वे न तो मास्क का प्रयोग कर रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिग का सही ढंग से अनुपालन।

कोरोना का बढ़ता संक्रमण और लोगों की लापरवाही का आलम यह है कि जिला प्रशासन को तीन दिनों के लिए फिर से लॉक डाउन लगाने की नौबत आ गई है। जिलाधिकारी अमन समीर ने 10, 11 एवं 12 जुलाई को जिले में लॉक डाउन की घोषणा कर दी है। उन्होंने लोगों से लॉक डाउन के नियमों का पालन करने की अपील की है तो पुलिस-प्रशासन को सख्ती बरतने का भी निर्देश दिया है। बहरहाल, जिले में कोरोना के आंकड़े पर गौर करें तो यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या तीहरे शतक की ओर अग्रसर है। बुधवार तक यहां 274 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं। हालांकि, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी 228 तक पहुंच गई है।
लापरवाही : दुकादार के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद भी खुली दुकान यह भी पढ़ें
46 तक पहुंच गई है एक्टिव मरीजों की संख्या
उल्लेखनीय यह कि एक्टिव मरीजों की संख्या भी 15 से 46 तक पहुंच गई है। सबसे महत्वपूर्ण यह कि 770 लोगों की रिपोर्ट अभी भी पेंडिग है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि जिले से अब तक जांच के लिए 6162 लोगों का सैंपल लिया गया है। जिसमें 5392 की रिपोर्ट आ चुकी है। इसमें 5017 की रिपोर्ट निगेटिव है तो 770 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।
पिछले दो दिनों में मिले हैं 31 कोरोना पॉजिटिव मरीज
जिले में पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमितों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। एक जुलाई को यहां कुल संक्रमितों की संख्या 227 थी, जबकि, 8 जुलाई को वह संख्या बढ़कर 274 पर पहुंच गई। आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले दो दिनों में ही यहां केवल 31 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इस तरह एक जुलाई को जहां एक्टिव मरीजों की संख्या 16 थी। वहीं, 8 जुलाई को यह 46 पर पहुंच गई।
स्वास्थ्य कर्मियों के पॉजिटिव आने के बाद व्यवस्था पर सवाल जिले में बुधवार को जिन 17 लोगों में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई, बताया जाता है कि उसमें तीन स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल हैं। दो तो वे शामिल हैं, जो सैंपल कलेक्शन टीम के सदस्य हैं। इनमें एक लैब टेक्नीशियन तो दूसरा यक्ष्मा विभाग के एसटीएस हैं। इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद व्यवस्था पर सवाल खड़ा होने लगा है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि सैंपल लेने के दौरान माकूल व्यवस्था नहीं होने के कारण ये लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। कोरोना मीटर जिले से अब तक जांच के लिए भेजे गए सैंपल की संख्या - 6162 जांच के बाद अब तक मिली रिपोर्ट की संख्या - 5392 जांच में निगेटिव आई रिपोर्ट की संख्या - 5017 जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या - 274 कोरोना पॉजिटिव के एक्टिव मामले - 46 अब तक ठीक हो चुके कोरोना पॉजिटिव की संख्या - 228 अब तक भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी - 770
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार