कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा

रोहतास। कोरोना वायरस से संक्रमण में हो रही लगातार वृद्धि से अब स्वास्थ्य महकमा सकते में आ गया है। स्वास्थ्यकर्मी अपनी परवाह किए बगैर दिन-रात मरीजों की सेवा में जुटे हैं। कोरोना पॉजिटिव चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मियों को होम आइसोलेशन की मिलेनी वाली सुविधा के अनुरूप ही अन्य व्यक्तियों को ऐसी ही सुविधा देने पर विचार करने के लिए सरकार ने डीएम से कहा है। सरकार के इस निर्देश के बाद जिला प्रशासन इसकी कवायद भी तेज कर दी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने होम आइसोलेशन के संबंध में डीएम को निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया है।

बिक्रमगंज में 52 कार्टन शराब के साथ सूमो जब्त यह भी पढ़ें
डीएम पंकज दीक्षित ने कहा कि विभागीय प्रधान सचिव के निर्देश के आलोक में किसी भी कोरोना पॉजिटिव मरीज को होम क्वारंटाइन अथवा आइसोलेशन सेंटर में रखे जाने के लिए सक्षम अधिकारी को निर्देश दिया गया है। संक्रमित व्यक्ति को यह सुविधा तभी प्रदान की जाएगी, जब उनके घर पर सेल्फ आइसोलेशन एवं अन्य पारिवारिक संपर्क को क्वारंटाइन करने की आवश्यक सुविधा उपलब्ध हो। होम आइसोलेशन में रहने के दौरान मरीजों को नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य का अनुश्रवण करना होगा। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना होगा ताकि उनका समुचित इलाज हो सके।
उन्होंने कहा कि 14 दिनों के उपरांत होम आइसोलेशन समाप्त हो जाएगा। होम क्वारंटाइन सैंपल एकत्र होने के 14 दिनों तक माना जाएगा। अगर उनमें कोई नया लक्षण नजर नहीं पाया जाएगा तो उनका होम आइसोलेशन समाप्त हो जाएगा। इसके लिए मरीजों को अंडरटेकिग बांड देना होगा। जिसमें यह सत्यापित करेगा कि मरीज अपने और अपने परिवारजनों के स्वास्थ्य पर पूरी निगरानी रखेगा और अपने या परिवारजनों के स्वास्थ्य में किसी प्रकार की जटिलता अनुभव करने पर निरीक्षण दल एवं कॉल सेंटर (104) से अविलंब संपर्क स्थापित करेगा। अगर मरीज होम आइसोलेशन की अवधि में सभी नियमों का पालन नहीं किया तो कोविड-19 के तहत कार्रवाई भी की जाएगी। होम आइसोलेशन के दौरान इन नियमों का करना होगा पालन :
- हमेशा ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग
पानी में डूबा शहर का इकलौता नेहरू शिशु पार्क यह भी पढ़ें
- मरीज के लिए अलग कमरा एवं बाथरूम
- निर्जलीकरण से बचाव के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन
- हाथों की साबुन अथवा सैनिटाइजर से लगातार सफाई
- निजी इस्तेमाल के वस्तुओं को अलग रखना
- कमरे की नियमित साफ सफाई
- नियमित रूप से तापमान की जांच
- चिकित्सकों द्वारा दिए गए सभी निर्देश का अनुपालन
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार