प्रातः काल जल्दी उठने के बाद इन् तरीको बनाए अपने आपको चुस्त-दुरुस्त व तंदरुस्त

"Early to bed, and early to rise makes a man healthy, wealthy and wise.” यदि आप हर दिन इस नियम का पालन करते हैं तो यह कहावत जरूरी साबित होता है।

प्रातः काल जल्दी उठने से आपके पास सभी कामों के लिए बहुत वक़्त रहता है। व आप योगा भी करने में सक्षम होते हैं। यदि आप तंदरुस्त रहना चाहते हैं तो हर दिन प्रातः काल में जगने के बाद 5 कार्यों को अवश्य करें। जिससे आप हमेशा चुस्त-दुरुस्त व तंदरुस्त रहेंगे व सारे दिन तरोताजा महसूस करेंगे। तो चलिए जानते है-
-डॉक्टर्स प्रातः काल में तेल पुलिंग का सुझाव देते हैं। जिसके बहुत ज्यादा फायदे होते हैं, यह सांसों की बदबू को दूर करने का कार्य करता है, मसूढ़ों को मजबूत बनाता है, हार्मोन को नियमित करता है। आप तेल पुलिंग नारियल के ऑयल व तिल के ऑयल से भी कर सकते हैं। इस पद्धति में नारियल के ऑयल से बासी मुंह यानी प्रातः काल में उठने के बाद कुल्ला किया जाता है।
- हर दिन प्रातः काल में जगने के पश्चात दो गिलास पानी अवश्य पिएं। आप चाहे तो इसमें नींबू, शहद, अदरक व हल्दी आदि मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है।
- प्रतिदिन प्रातः काल के समय में वातावरण बहुत ज्यादा शांत होता है। इस समय वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का ट्रांसमिशन होता है। इसलिए प्रातः काल के समय में उद्यान में टहलना, अभ्यास करना व ध्यान करना सबसे अच्छा साबित होता हैं। प्रातः काल में मोबाइल व गैजेट्स के उपयोग से दूर ही रहे।
- प्रतिदिन प्रातः काल में मौसमी फलों का सेवन करें। साथ ही प्रतिदिन अभ्यास भी अवश्य करें, ताकि आप दिन भर एकदम फुर्तीला महसूस करें। ऐसा बोला जाता है कि सुबह-के वक़्त अभ्यास करने से शरीर की सुस्ती व थकान चली जाती है। जबकि शरीर भी लचीला व सक्रिय बन जाता है।
- नाश्ते में कार्ब्स, प्रोटीन, वसा व डेयरी युक्त चीज़ों को सेवन करें। ऐसा बोला जाता है कि प्रातः काल का नाश्ता ऊर्जा का मुख्य स्त्रोत होता है। जिससे शरीर दिनभर फुर्तीला रहता है। आप अपने नाश्ते में अंडे व जई का सेवन भी कर सकते हैं।

अन्य समाचार