लॉकडाउन में स्नातक में नामांकन करने के मोड में वीकेएसयू

भोजपुर । लॉकडाउन में भी वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन स्नातक पार्ट वन सत्र 2020-23 में नामांकन की प्रक्रिया शुरू करेगा ताकि स्नातक के सत्र को नियमित किया जा सके। इस बाबत 16 जुलाई को विवि में नामांकन कमेटी की बैठक ऑनलाइन होगी। विवि की मानें तो कोरोना महामारी का मौजूदा दौर असाधारण है। असाधारण काल में असाधारण तरीके से ही नामांकन लिया जा सकता है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो स्नातक पार्ट का सत्र पिछड़ जाएगा। इसलिए विवि प्रशासन ने लॉकडाउन के काल में भी नामांकन की प्रक्रिया जारी रखने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। वैसे भी सीबीएसई का रिजल्ट विगत 14 जुलाई को जारी होने के बाद विवि में नामांकन के प्रक्रिया को तेज हो गई है। सीबीएसई के छात्र-छात्राओं को विवि के विभिन्न संकायों में नामांकन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई तक सुनिश्चित की गई है। विवि के विभिन्न संकायों में करीब 70 छात्र-छात्राओं का नामांकन देना है।

पटना के गाड़ी मालिक को बंधक बनाकर छड़ लदा ट्रैक्टर लूटा यह भी पढ़ें
-------------
भरे गए मा‌र्क्स के आधार पर होगा ऑनलाइन नामांकन
स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए विवि कई विकल्पों पर विचार करेगा। इसमें एक विकल्प के महत्वपूर्ण माना गया है। वह यह कि अभ्यर्थियों द्वारा भरे गए ऑनलाइन आवेदन में उपलब्ध कराए गए मा‌र्क्स के आधार पर ऑनलाइन नामांकन दिया जाएगा, लेकिन यह नामांकन तब तक अधूरा माना जाएगा। जब तक सामान्य हालात होने पर संबंधित कॉलेज उसके मूल डक्यूमेंट्स की मूल सभी प्रमाण-पत्रों की जांच करके सत्यापन नहीं कर देगा। विवि में प्रत्येक संकाय के लिए अलग से मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा। उसी मेधा सूची के आधार पर अभ्यर्थियों को नामांकन दिया जाएगा। इसके पीछे महत्वपूर्ण कारण कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए लगाये गए लॉकडाउन है। इस हालत में अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेसिग के साथ आवागमन करना मुश्किल है।
--------
अभ्यर्थियों को सत्यापन के लिए भरना होगा हलफनामा
स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए विवि के प्रत्येक अभ्यर्थी को नामांकन के पहले एक हलफनमा भरवाया जाएगा। ऐसा हलफनामा विवि प्रशासन द्वारा पहली बार भरवाया जाएगा। क्योंकि नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन में कई अभ्यर्थियों द्वारा फर्जी मा‌र्क्स भरे जाने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। बाद में कॉलेज प्रशासन द्वारा जांच के बाद सत्यापन के बाद ही उस अभ्यर्थी का नामांकन को सही माना जाएगा। ऑनलाइन नामांकन में उपलब्ध कराये गए डक्यूमेंट्स फर्जी होने पर उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई हो सकती है। ऐसे अभ्यर्थियों का पंजीयन भी रोक दिया जाएगा। गड़बड़ी होने पर नामांकन को रद भी कर दिया जाएगा।
----------------
एक अगस्त को जारी हो सकती है मेधा सूची
स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए विवि प्रशासन आगामी एक अगस्त को मेधा सूची जारी कर सकता है। जारी मेधा सूची के आधार पर ही अभ्यर्थियों द्वारा इच्छित कॉलेजों में ऑनलाइन नामांकन मिलेगा। विवि में 70 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का नामांकन होना है, इसलिए विवि को कई बार मेधा सूची करना पडता है।
-----------
ऑनलाइन नामांकन में है कई परेशानी स्नातक पार्ट वन में ऑनलाइन नामांकन के लिए विवि प्रशासन भले तैयारी कर रहा है, लेकिन इसमें कई समस्या पैदा हो सकती है। पहली समस्या तो विवि के सभी कॉलेजों को ऑनलाइन नामांकन करने की बुनियादी संसाधन नहीं है। विवि में 18 अंगीभूत और 39 संबद्धता प्राप्त कॉलेज है। संबद्धता प्राप्त केवल 11 कॉलेजों में ही कम्प्यूटर की सुविधा उपलब्ध है। करीब 28 कॉलेजों में डिजिटल किसी भी तरह की सुविधा नहीं है।
-------
फीस भुगतान पर हो सकता है विवाद वीर कुंवर सिंह विवि के 39 संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में शायद ही कोई कॉलेज विवि के मद में नामांकन शुल्क भुगतान करने पर तैयार होगा। विवि प्रशासन का मानना है कि छात्र-छात्राएं ऑनलाइन शुल्क विवि के कोष में जमा करेगा। बाद में विवि संबंधित कॉलेजों को उसका शुल्क लौटा देगा। जानकार सूत्रों ने बताया कि कोई भी संबद्धता प्राप्त कॉलेज विवि प्रशासन के इस प्रावधान को मानने के लिए तैयार नहीं होगा।
------------
सीबीएसई अभ्यर्थी 20 जुलाई तक करेंगे आवेदन वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक सत्र 2020-23 में नामांकन के लिए आवेदन करने की तिथि को विस्तारित करके 20 जुलाई तक कर दिया है। ऐसा सीबीएसई रिजल्ट आने के बाद किया गया है। छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. केके सिंह ने बताया कि सीबीएसई रिजल्ट का विवि का इंतजार था। नामांकन के लिए आवेदन करने की तिथि को विस्तारित करके 20 जुलाई कर दिया गया।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार