'हर खेत में पानी' को लेकर प्लॉटवार एप के माध्यम से होगा सर्वेक्षण

लीड --कोई विजुअल लगा लें-

सिवान । समाहरणालय परिसर में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से बिहार के मुख्य सचिव ने बुधवार को भूमि, सिचाई, सांख्यिकी व कृषि संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें हर खेत मे सिचाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किए जाने वाले प्लॉटवार सर्वेक्षण कार्य के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह सर्वेक्षण एनआइसी द्वारा विकसित एप के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सर्वेक्षण में प्लॉटवार वर्तमान में उपलब्ध सिचाई साधन के साथ-साथ असिचित क्षेत्रों में उपयुक्त संभावित स्त्रोतों के बारे में भी सर्वेक्षण किया जाएगा। एप में उपलब्ध राजस्व विवरणी के आलोक में यथासंभव जमाबंदीवार एवं प्लॉटवार सर्वेक्षण किया जा सकेगा। सर्वेक्षण 17 जुलाई से सात अगस्त तक कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार द्वारा किया जाएगा। यह कार्य राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के भू-अभिलेख, जमाबंदी, प्लॉट वार विवरणी के आधार पर तैयार किए एप के माध्यम से किया जाएगा। इस कार्य को अंचल अधिकारी की देखरेख में किया जाएगा। वहीं अंचल निरीक्षक एवं राजस्व कर्मचारी सर्वेक्षण कर्मी को संपूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे।
फिर सामने आए कोरोना के 90 नए संक्रमित, 12 हुए स्वस्थ यह भी पढ़ें
सिचाई व्यवस्था के अलावा नहीं ली जाएगी कोई सूचना
सर्वेक्षण के क्रम में सर्वेक्षण कर्मियों द्वारा सिचाई व्यवस्था से संबंधित सूचनाओं के अलावा अन्य जानकारी नहीं ली जाएगी। न ही एप में उपलब्ध भू-अभिलेख विवरणी में सुधार या संशोधन किया जाएगा। कार्य का सत्यापन उपसमाहर्ता भूमि सुधार तथा अंचलाधिकारी द्वारा किया जाएगा। जिसका अनुमोदन जिलाधिकारी द्वारा प्राधिकृत अपर समाहर्ता के माध्यम से होगा।
अनुश्रवण के लिए जिला स्तर पर बनाई गई समिति
हर खेत को पानी योजना के तहत सिचाई व्यवस्था सर्वेक्षण कार्य के अनुश्रवण के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति होगी। जो प्रत्येक तीन दिनों के अंतराल पर कार्यो की अनुश्रवण का करेगी। जिलाधिकारी के अतिरिक्त समिति के सदस्यों में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता (राजस्व), कार्यपालक अभियंता जल संसाधन, कार्यपालक अभियंता लघु जल संसाधन, उपनिदेशक व सहायक निदेशक, भूमि संरक्षण, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, जिला सूचना पदाधिकारी सदस्य एवं जिला कृषि पदाधिकारी सदस्य सचिव होंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार