10 दिन से प्रभावित है सैंपल संग्रह कार्य, बढ़ा संक्रमण का खतरा

भोजपुर । जिले में प्रतिदिन दो प्रखंडों में शिविर लगाकर कोरोना जांच को ले सैंपल संग्रह किया जा रहा है, पर जिला मुख्यालय स्थित आरा शहर में सैंपल देने के लिए लोग रोज हलकान हो रहे हैं। ऐसे में विगत 10 दिनों से सैंपल संग्रह का काम बुरी तरह प्रभावित है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ने से इन्कार नहीं किया जा सकता। बुधवार को तो सांस्कृतिक भवन स्थित सैंपल संग्रह केंद्र पर कतार में खड़े-खड़े ही एक अधेड़ की मौत हो गई, जिसके बाद वहां अफरातफरी मच गई। इधर कतार में खड़े काफी संख्या में मौजूद लोगों के सब्र का बांध उस समय टूट गया जब सैंपल संग्रह केंद्र पर मौजूद कर्मियों ने सैंपल लेने से मना कर दिया। फिर क्या था सैंपल देने आए आक्रोशित लोगों ने सांस्कृतिक भवन के पास सड़क जाम कर दिया और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। बाद में अंचलाधिकारी एवं नवादा थाना पुलिस ने लोगों को शांत कराया।

कोरोना को हराकर काम पर लौटे सदर एसडीपीओ यह भी पढ़ें
सदर अस्पताल स्थित कोरोना जांच केंद्र से लेकर सांस्कृतिक भवन तक लोग सैंपल देने के लिए आए कई लोगों को लौटना पड़ रहा है। सदर अस्पताल में बीते 10 दिनों से बंद पड़ा सैंपल संग्रह का कार्य 11 जून को सांस्कृतिक भवन में शुरू हुआ था, पर बीच में फिर कभी सदर अस्पताल में तो कभी सांस्कृतिक भवन में सैंपल लिए जाने की घोषणा के बीच कई लोग सप्ताह भर से सदर अस्पताल से लेकर सांस्कृतिक भवन का चक्कर लगाने को विवश हैं। बता दें कि सैंपलों की जांच सदर अस्पताल में लगी ट्रू-नेट मशीन से एंटीजन विधि से भी हो रही है। पर, इस जांच केंद्र पर पहले से संग्रह किए गए भारी मात्रा में सैंपलों की जांच अभी लंबित है, जिसकी जांच पूरी होने के बाद ही नए सैंपलों की जांच संभव है। इस बाबत भोजपुर सिविल सर्जन से उनका पक्ष जानने के लिए कई बार फोन पर संपर्क करने की कोशिश की गई। पर, उनसे संपर्क नहीं हो सका।
-----------
भोजपुरवासियों का सैंपल संग्रह मात्र दर्जनभर लैब टेक्नीशियन के जिम्मे
आरा: भोजपुर जिले में महज दर्जनभर स्वास्थ्यकर्मियों को भोजपुरवासियों के सैंपल संग्रह की जिम्मेदारी सौंपे जाने से सैंपल संग्रह व जांच कार्य प्रभावित हो रहा है। इधर माहभर पहले 11 जून को जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में लगे ट्रू-नेट मशीन से यहां सैंपल जांच का काम भी शुरू हो गया है। लेकिन इस जांच केंद्र में लगभग आधा दर्जन लैब टेक्नीशियन ही प्रतिदिन सेवा दे पाते हैं। शेष आधा दर्जन लैब टेक्नीशियन अलग अलग प्रखंडों में प्रतिदिन सैंपल संग्रह करने चले जाते हैं। इधर आरा स्थित जांच केंद्र में सैंपल देने वालों को हो रही भारी भीड़ के बीच एक लैब टेक्नीशियन संक्रमित भी हो चुका है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार