इंग्लैंड की टीम के इन दो बल्लेबाजों ने ठोके शतक, वेस्टइंडीज के आगे पहाड़ जैसा स्कोर

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले को जीतकर पूरी ताकत के साथ दूसरे मैच में उतरी वेस्टइंडीज की टीम को शुरुआत में सफलता जरूर मिली, लेकिन इंग्लैंड की टीम के ओपनर डोम सिब्ले और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने मेहमान टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। डोम सिब्ले और बेन स्टोक्स के शतकों के दम पर इंग्लैंड की टीम ने एक बड़ा स्कोर खड़ा किया और फिर वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया।

सलामी बल्लेबाज डोम सिब्ले ने करियर का दूसरा टेस्ट शतक जड़ा, जबकि बेन स्टोक्स ने करियर का 10वां टेस्ट शतक पूरा किया। इन्हीं की शतकीय पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने मैनचेस्टर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 469 रन का विशाल स्कोर बनाकर घोषित की। स्टोक्स ने 176 रन की पारी खेली, जबकि सिब्ले ने 120 रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने 172 रन देकर पांच विकेट लिए।
469 रन के विशाल स्कोर के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 32 रन बना लिए हैं। वह अभी भी पहली पारी के आधार पर 437 रन पीछे है। दूसरे दिन इंग्लैंड ने अपनी पारी तीन विकेट पर 207 रन से आगे बढ़ाई। सिब्ले ने 86 और स्टोक्स ने 59 रन से आगे खेलना शुरू किया। पहले सत्र में दोनों बल्लेबाज संभलकर खेलते नजर आए। इस दौरान इंग्लैंड ने 26 ओवर में सिर्फ 57 रन बनाए।
हालांकि, भोजनकाल से पहले सिब्ले ने तीन रन लेकर 312 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया, जो 1990 के बाद इंग्लैंड का पांचवां सबसे धीमा शतक है। स्टोक्स के पास भी भोजनकाल से पहले शतक पूरा करने का मौका था, लेकिन वह इसे भुना नहीं सके और 99 रन पर नाबाद रहे। भोजनकाल के बाद स्टोक्स ने चेज की गेंद पर चौका जड़कर 255 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया।
इसी के साथ वह नंबर पांच या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए 10 या अधिक टेस्ट शतक पूरा करने वाले चौथे इंग्लिश बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले यह उपलब्धि इयान बेल, इयान बॉथम और ग्राहम थोर्पे के नाम थी। इसके बाद स्टोक्स ने अपने हाथ खोले और जल्द ही वह सिब्ले से आगे निकल गए। एक तरफ स्टोक्स आक्रामक शॉट लगा रहे थे तो दूसरी ओर सिब्ले स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दे रहे थे।
इस दौरान स्टोक्स ने 301 गेंदों पर अपने 150 रन भी पूरे किए। स्टोक्स ने इस पारी के दौरान अपने पहले 50 रन 119 गेंदों पर, दूसरे 50 रन 136 गेंदों पर और तीसरे 50 रन सिर्फ 46 गेंदों पर पूरे किए। स्टोक्स व सिब्ले के बीच 260 रन की साझेदारी को चेज ने सिब्ले को रोच के हाथों कैच कराकर तोड़ा। सिब्ले के आउट होने के इंग्लैंड ने थोड़े-थोड़े अंतराल में विकेट गंवाए, जिसमें स्टोक्स का विकेट भी शामिल रहा।

अन्य समाचार