मुंगेर में कोरोना के मिले आठ नए मरीज

मुंगेर । योगनगरी मुंगेर में कोरोना संक्रमण की स्थिति दिनोंदिन गंभीर होती जा रही है। शनिवार को मुंगेर में कोरोना के आठ नए मरीज मिले। इसके साथ ही जिला में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 821 हो गया। जबकि, जिला में अब तक 501 मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर लौट चुके हैं। जिला में अब भी 313 एक्टिव मरीज हैं। इधर, पंजाब नेशनल बैंक के एक फिल्ड आफिसर भी कोरेाना पॉजिटिव निकले। इसके बाद बैंक के अन्य पदाधिकारी कोरोना जांच के लिए अस्पताल के चक्कर काट रहे हैं। बैंक कर्मी ने कहा कि कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी से लेकर जांच से जुड़े अधिकारी से बात की, लेकिन जांच का कोई प्रबंध नहीं होने की बात बताई गई। बैंक कर्मियों ने कहा कि एक तरफ स्वास्थ्य विभाग कोरोना से जंग जीतने का दावा करती है। दूसरी तरफ कंफर्मेटिव किट समाप्त होने के कारण जांच नहीं होने की बात कहती है। ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों का जल्द से जल्द पता लगाने की मुहिम कमजोर पड़ेगी। बताते चले कि सदर अस्पताल में कोरोना के संक्रमित लोगों की पहचान करने के लिए लाखों रुपये खर्च कर ट्रूनेट मशीन लगाया गया था। इस मशीन से जिस व्यक्ति की जांच रिपोर्ट निगेटिव आती थी, उसे कोरोना संक्रमण से सुरक्षित मान कर छोड़ दिया जाता था। वहीं, जिन लोगों का रिपोर्ट ट्रूनेट जांच में पॉजिटिव आता है। वैसे व्यक्ति की जांच कंफर्मेटिव किट से कर यह सुनिश्चित किया जाता था कि वह सचमुच में कोरोना पॉजिटिव है। काफी मशक्कत के बाद राज्य स्वास्थ्य समिति ने 100 कंफर्मेटिव किट भेजा था। इससे कोरोना संक्रमित रोगियों की पहचान तेजी से हो रही थी। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ निरंजन कुमार ने बताया कंफर्मेटिव किट आने से सदर अस्पताल में संदिग्ध का रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर यहीं ही उसे कंफर्म कर लिया जाता था कि संबंधित व्यक्ति कोरोना संक्रमित है अथवा नहीं। ऐसे में रोगियों के सामने रीसैंपलिग और रीटेस्टिग की समस्या नहीं थी। कंफर्मेटिव किट एक हजार का आर्डर किया गया है। किट आने के बाद जांच में कोई परेशानी नहीं होगी। 14 जुलाई तक सदर अस्पताल परिसर में ट्रूनेट मशीन से तीन हजार से अधिक लोगों का सैंपलिग कराया गया और दो सौ लोगों टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। 14 जुलाई के बाद किट खत्म हो गया है। इससे फिर से पॉजिटिव आने के बाद संबंधित संदिग्धों को रिसैंपलिग कर रीटेस्ट के लिए पटना भेजा जा रहा है। अब पटना में भी 19 जुलाई तक जांच सैंपल लिया जाना बंद है। कोरोना जांच के लिए एलडीएम को मिला आवेदन

मुंगेर पुलिस के हत्थे चढ़ा सात अपराधी, हथियार व कारतूस बरामद कारतूस बरामद यह भी पढ़ें
केनरा बैंक, सेट्रल बैंक, आंध्रा बैंक, दक्षिण ग्रामीण बैंक, पंजाव नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक के शाखा प्रबंधक द्वारा कोरेाना जांच के लिए एलडीएम अमिताभ प्रमाणिक को ज्ञापन दिया गया।
पंजाव नेशनल बैक के फिल्ड आफीसर के संक्रमित के बाद बैंक में काम काज बंद
कोरोना की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को पंजाब नेशलन बैंक के एक फिल्ड आफिसर के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद बैंक प्रबंधक आ एस शुक्ला के निर्देश पर बैंक को बंद कर दिया गया है। वहीं, मुंगेर डाकघर के कई कर्मी भी संक्रमित हो गए। इसके साथ ही शहर के ग्रामीण बैंक, बंधन बैंक के कर्मी के साथ ही दो महिला चिकित्सक भी कोरेाना संक्रमित हो गए।
बगैर मास्क के सरकारी गोदाम पर पलदारी कर रहे हैं मजदूर
संवाद सूत्र, मुंगेर : सफियासराय स्थित भारतीय खाद्य निगम के गोदाम पर पलदारी कर रहे मजदूरों को करोना संक्रामण से बचाव के लिए मास्क साबुन सेनेटाइजर उपलब्ध नहीं कराई गई है। जिससे मजदूर बिना मास्क पहने पलदारी करने को विवश हो गए हैं। नाम नहीं छापने की शर्त पर कुछ मजदूरों ने कहा कि अब तक डिपो प्रबंधक द्वारा सैनिटाइज नहीं कराया गया। वहीं, हमलोगों को मास्क और हैंड वाश तक उपलब्ध नहीं कराया गया। किसी तरह गमछा लपेट कर गोदाम पर पलदारी करते हैं। सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक गोदाम से ट्रक पर गेंहूं-चावल लोड करना पड़ता है। इस संबंध में फोन पर पूछे जाने पर डिपो प्रबंधक रवि कुमार ने कहा कि विभाग द्वारा मुझे मास्क, सैनिटाइजर और साबुन उपलब्ध कराने के लिए कोई राशि उपलब्ध नहीं कराई गई है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार