मुंगेर में कोरोना के फिर मिले एक दर्जन नए मरीज

मुंगेर । जिला में कोरोना संक्रमण पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की सभी कवायदों के बीच कोरोना के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। रविवार को जिला में कोरोना के 12 नए मरीज मिले। इसके साथ ही जिला में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 831 तक पहुंच गई। हालांकि, बीते 24 घंटे में 35 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त भी हुए। जिला में अब तक 536 मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर जा चुके हैं। जिला में अब भी 290 एक्टिव मरीज हैं।

सिविल सर्जन के पुरुषोत्तम ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी है। सभी लोगों से अपील है कि वे शारीरिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करें। वहीं, मास्क का इस्तेमाल करें।
हर खेत को पानी योजना के तहत प्लॉट सर्वे का काम स्थगित यह भी पढ़ें
------------------------
कहते हैं चिकित्सक
नेत्र सर्जन डॉ सुभाष बल्लभ विजेता ने बताया कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति से स्वस्थ्य व्यक्ति की आंखें इस वायरस का शिकार हो सकती है। लेकिन यदि किसी व्यक्ति की आंखें कोरोना वायरस से संक्रमित है, तो उसके किसी दूसरे व्यक्ति को देखने भर से इसका संक्रमण नहीं होता है। अभी तक के नतीजे के अनुसार संक्रमित व्यक्ति की आंख में यह वायरस कई दिन तक रह सकता है। जिसके कारण आंखों में खुंजली, पानी आना, दर्द और ललिमा की समस्या होती है। अगर आंख द्वारा संक्रमण हुआ है तो भी जांच का तरीका नाक व मुंह से सैंपल लेने वाला ही होता है। ऐसी हालत में आंखों को रगड़ने से बचें।
-------------------------
इस सीजन में आंखों की मुख्य बीमारियों में कंजक्टिवायटिस ,पालीकुलर कंजक्टिवायटिस एलर्जी, स्प्रिगकटर आदि शामिल हैं। इनके लक्षणों में भी काफी समानता होती है। यदि इस तरह की समस्या है, तो घबराएं नहीं। फौरन नजदीक के चिकित्सक से सलाह लें। आंखों को रगड़ने से बचे और ठंडे पानी से दिन में तीन चार बार आंख को धो लें । बेहतर कंपनी के चश्मे का प्रयोग करें। यह आंखों को कई तरह के वायरल संक्रमण से बचाएगा।
डॉ सुभाष बल्लम विजेता ,नेत्र सर्जन
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार