सूर्य नमस्कार शरीर के लिए एक उचित व्यायाम है जानिए कैसे और किस समय पर करे

विश्व समुदाय अब स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा है। कुछ गर्भ से बीमारी को ढो रहे हैं। घर पर मरीज हैं। रोग के कारण जीवन मृत्यु के समान है। हमारा दैनिक जीवन हर दिन दवा लेने की मजबूरी से गुजर रहा है, अस्पताल जाकर इलाज की मांग कर रहा है।

इस प्रकार, हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि संक्रमण से कैसे छुटकारा पाया जाए। वास्तव में, बीमारी से मुक्त जीवन जीने के लिए बीमारी का इलाज करना बेहतर है। रोग मुक्त जीवन जीने के लिए योग सबसे अच्छा विकल्प है। योग का सबसे प्रसिद्ध आसन सूर्य नमस्कार है।
क्या है  सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है, जो आसान है। और, बेहद फायदेमंद भी।  बच्चे और वयस्क इस योग का अभ्यास कर सकते हैं।
सूर्य नमस्कार में 12 विभिन्न आसन हैं। इन 12 आसनों को करते समय श्वास की गति को नियंत्रित करना सबसे अच्छा है। सांस लेने की गति को नियंत्रित करने के लिए मंत्रों का जाप किया जाता है। जप के साथ सूर्य को नमस्कार करना एक सौ प्रतिशत लाभकारी है।
सूर्य नमस्कार आसन के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं। चूंकि यह रक्त प्रवाह को ठीक से नियंत्रित करता है। पाचन क्रिया सक्रिय रहती है। वजन को नियंत्रित करता है शरीर में सकारात्मक ऊर्जा भी पाई जाती है।
सूर्य को एक नमस्कार कैलोरी को 13.9 प्रतिशत तक कम कर सकता है। स्वस्थ रहने के लिए सूर्य नमस्कार सबसे अच्छा विकल्प है।
कैसे करना है
हमने पहले कहा है कि इसके 12 आसन हैं। पहला प्राणायाम है, जिसमें दोनों हाथों को जोड़कर सीधे खड़े हो जाएं। अर्थात् अभिवादन की मुद्रा में। इसके बाद हस्सोतसाना आता है। इसमें हाथ को धीरे-धीरे ऊपर उठाया जाता है। इसके बाद हस्त्पादासन आता है, जिसमें आपको आगे की ओर झुकना होता है।
चौथा आसन घुड़सवारी आसन है। आपको अपने घुटनों और हाथों पर घोड़े की तरह बैठना होगा। पांचवां आसन दंडासन है। उसके बाद अष्टांग नमस्कार। इसके बाद भुजंगासन आता है। इसे कुत्ते की मुद्रा के साथ कवर किया जाना चाहिए। फिर आता है अश्व संचलाना और फिर हस्तपादासन, हस्तोत्तानासन और प्राणायाम।
किस समय पर
सूर्य नमस्कार का अर्थ है सूर्य को हमेशा नमस्कार करना। यह व्यायाम शरीर में सूर्य की ऊर्जा को लाता है। सूर्य नमस्कार सूर्य की चमक से ऊर्जा लेना है, इसलिए सही समय पर इस आसन को करना महत्वपूर्ण है।
योग प्रशिक्षक के अनुसार, योग करना एक कला है और सुबह सूर्य को नमस्कार करने का सबसे अच्छा समय है। यानी सूर्योदय के समय।
हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यह केवल सूर्योदय के समय किया जाना चाहिए। आप इसे शाम को भी कर सकते हैं। कुछ लोग सूर्य को नमस्कार करने के लिए सुबह बहुत व्यस्त रहते हैं। भले ही वे सुबह सूरज को नमस्कार न करें, वे इसे पूरे दिन अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं। हालाँकि, सुबह का सूर्य नमस्कार बहुत प्रभावी माना जाता है।
अगर आप अपने वजन को नियंत्रित करके स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सूर्य नमस्कार आपके लिए सबसे अच्छा है। सूर्योदय के समय सूर्य को नमस्कार करना श्रेष्ठ है। सूर्य को देखते हुए, आपको सुबह खाली पेट सूर्य को नमस्कार करना चाहिए। सूरज की किरणें सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती हैं। इससे शरीर को भी लाभ होता है।
सुबह का समय शांत और सौम्य होता है। और, दिन की शुरुआत में, इस आसन को करने से आप तरोताजा महसूस करते हैं। इसलिए घर के बाहर खुली हवा में सूरज को नमस्कार करना अधिक फायदेमंद है। सूर्य को नमस्कार करने का स्थान खुला और हवादार होना चाहिए।
सूर्य नमस्कार धीरे-धीरे करना चाहिए। और, चलिए हमारी मुद्रा को सही रखने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा, सूर्य नमस्कार के 12 आसन करना फायदेमंद है। सूर्य नमस्कार से पहले गर्म करना बेहतर है। इससे शरीर अधिक लचीला बनता है।
गर्भवती, हर्निया से पीड़ित, उच्च रक्तचाप, पीठ दर्द और मासिक धर्म से पीड़ित सूर्य को नमस्कार नहीं करना चाहिए। अगर ऐसा है तो डॉक्टरी सलाह लें।
#Yuva Bizarre
#Partner Feeds  
#Movies   
#Lifestyle  
#Technology     
##Google Feeds  
#DoubleClick Feed  
#Latest News   
#Entertainment   
#Photogallery 
#Celebrities
#Discovery Plus
#Bollywood
#Movie Review
#Hollywood
#BizarreNews
#Gossip
#Pets Discovery Plus
#WWE Main
#News 
#ViralGreetingsLatest
#ViralLaest
#Daily Share 
#ViralTrending 
#ViralRomance 
#ViralGood MorningLatest 
#ViralThought For the DayLatest 
#ViralDevotion 
#ViralGeneral Knowledge 
#ViralJokes 
#Feel Good 
#ViralGood EveningLatest
#ViralGood NightLstest
#Beauty 
#Health Fitness 
#Beauty Tips 
#Health Tips
#Relationship 
#Economy 
#Business  
#India 
#Politics   
#CVHidden Corona  
#TempCoronavirus 2020  #CPLQuint Live Updates   
#WTcorona virus 2020   
#WTHome Time Zone   
#TempCovid 19 Affects Indian Cinema   
#Economic Impact Due To Corona   
#CVPM Lockdown Address Nation     
#Discovery Plus
#LB Corona in Delhi
#Buzz Trending
#Politics 
#Realme
#Travel
#Sports
#Fashion
#Crime
#Hollywood
#Bollywood
#Movie Review
#Arts Culture
#Cars Bikes Discovery Plus
#Foods
#Women
#Beyond Fake News
#ViralGreetingsLatest
#ViralLaest
#Beauty Tips
#Shravan Month
#BizarreNews
#Gossip
#Oppo
#Realtionship
#Pets Discovery Plus
#Army
#WWE Main
#LCNews
#Recipes

अन्य समाचार