शिवहर में मिले आठ कोरोना पॉजिटिव केस

शिवहर। कोरोना के बढ़ते प्रसार को लेकर जिला वासियों की चिता लगातार बढ़ रही। आलम है कि न सिर्फ रोज ही नए मामले सामने आ रहे बल्कि संख्या भी बढ़ रही। रविवार को जिले में आठ नए मामले आए जिन्हें आइसोलेट किया गया। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अब कोरोना के कुल मामलों की संख्या 161 हो गई है। जिसमें 116 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं जबकि एक संदिग्ध की मौत हो चुकी है। दो दर्जन संदिग्धों को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है वहीं शेष को होम क्वारंटाइन किया गया है।

बता दें कि जिले में पहला पॉजिटिव केस 22 अप्रैल 20 को मिला था जिसमें मुंबई से एक कैंसर पीड़ित के साथ तीन युवक एंबुलेंस से शिवहर पहुंचे थे। जिसमें साथ आए पूर्वी चंपारण जिले के फेनहारा का एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। बाद के दिनों में कैंसर पीड़ित उसकी पत्नी एवं बच्चे भी पॉजिटिव पाए गए थे। इस दौरान उक्त महिला ने क्वारंटाइन सेंटर में एक बच्ची को जन्म दिया था।
चीन के बहकावे में मर्यादा लांघ रहे नेपाल के पीएम: विहिप यह भी पढ़ें
उसके बाद क्रमश: बाहर से प्रवासियों का आने का सिलसिला प्रारंभ हुआ साथ ही जांच की प्रक्रिया भी। वहीं गढ़वा, सुगिया कटसरी, पकड़ी नारायणपुर, मीनापुर बलहां,बेदौल बाज, मेसौढ़ा सहित कई गांवों में सील करने के साथ कंटेनमेंट जोन बनाने की कार्रवाई हुई। इतना ही नहीं गांवों में मिलने वाले कोरोना संदिग्ध के अलावा शहरी क्षेत्र में भी मामले सामने आने लगे। इतना ही नहीं कोरोना ने पुलिस अधिकारियों को भी जद में ले लिया। तरियानी छपरा थाना में पुलिस के जवान संक्रमित पाए गए जिसे कंटेनमेंट जोन बना थाना को तरियानी से टैग किया गया। उसके बाद पुलिस लाइन भी अछूता नहीं रहा। फिर तो कोरोना ने बैंकों को गिरफ्त में लिया बैंक ऑफ बड़ौदा पिपराही से शुरुआत हुई जो मुख्यालय की मुख्य शाखा को भी चपेट में ले लिया। इतना ही नहीं चिकित्सक, चिकित्साकर्मी, प्रखंड कर्मी, दवा विक्रेता भी कोरोना वायरस से सुरक्षित नहीं रह पाए। वर्तमान में यह संख्या डेढ़ सौ पार चुकी है। जिस रफ्तार से संक्रमित सामने आ रहे यह संख्या कहां जाकर थमेगी कहा नहीं जा सकता।
इन परिस्थितियों से दो चार हो रहे हम जिलावासियों में ²ढ़ इच्छाशक्ति की जरूरत है। बढ़ती संख्या को विराम और कोरोना को मात देने के लिए जरूरी है कि बचाव के लिए जारी जरुरी निर्देशों का पूरी सख्ती से पालन किया जाए। मसलन मास्क लगाने, शारीरिक दूरी सहित लॉकडाउन का हर हाल में अनुपालन अनिवार्य है। इसके लिए समस्त जिला वासियों को अपनी भूमिका निभानी होगी।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार