सिनेमा का विकास-मौन युग से लेकर वर्तमान तक

मूक युग को मोशन पिक्चर के जन्म के रूप में माना जा सकता है। शब्द 'शील' का अर्थ अभिनेताओं द्वारा संवाद (बातचीत) की कमी को दर्शाता है, लेकिन संगीत, नाटक और नाटकों के समय से भी, मौन का एक आंतरिक हिस्सा था। रूप में अच्छी तरह से, और यह नाटक और भावनाओं को बढ़ाने के लिए शानदार ढंग से इस्तेमाल किया गया था। अधिकांश समय, संगीतकारों ने शो के दौरान लाइव आर्केस्ट्रा का आयोजन किया। लुमियर द्वारा सिनेमैटोग्राफी के आविष्कार से वर्ष 1895 को मौन युग की शुरुआत माना जा सकता है। भाई बंधु।

यह महान नवाचार की अवधि थी और यह कला रूप समाज में लोकप्रिय और सबसे शक्तिशाली माध्यम बन गया। पहला विश्व युद्ध महत्वपूर्ण कारक था, जिसने अमेरिकी सिनेमा को विश्व फिल्म बिरादरी में सर्वोच्च स्थान दिया। 1913 में हॉलीवुड शब्द बन गया। इतना लोकप्रिय और एलए फिल्म निर्माताओं और बड़े स्टूडियो का केंद्र बन गया, क्योंकि सेसिल बी डी मिल और ऑस्कर सी एपफेल ने वर्ष के माध्यम से अच्छे परिदृश्य और धूप की उपलब्धता के कारण लॉस एंजिल्स में रहने का फैसला किया।
क्रेडिट: तीसरे पक्ष की छवि संदर्भ
DW ग्रिफिथ और चार्ली चैपलिन जैसे फिल्म निर्माताओं ने अपने सामाजिक विचारों को व्यक्त करके सिनेमा को एक और चेहरा दिया और उनकी फिल्मों का उपयोग करने वाले अधिकारियों की आलोचना की। ग्रिफिथ को आधुनिक सिनेमा का पिता माना जा सकता है, इस काले और सफेद अवधि के दौरान उन्होंने इस तरह के नवाचार की शुरुआत की। फिल्म बनाने की तकनीक। उनके द्वारा पहले क्लोज अप दृश्य का आविष्कार किया गया था और संपादन का रचनात्मक उपयोग (क्रॉस कटिंग) विश्व सिनेमा में उनका योगदान था। एक बार चार्ली चैपलिन ने उन्हें "हम सभी का शिक्षक" कहा था। 
जर्मन सिनेमा ने 1920 में 'द एक्सप्रेशनिज़्म' की शुरुआत करके एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया। एक आंदोलन जिसमें फिल्म निर्माताओं ने फिल्मांकन के लिए इनडोर सेट का इस्तेमाल किया और एक दृश्य को अधिक नाटकीय और शक्तिशाली बनाने के लिए कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था का इस्तेमाल किया गया। ये तकनीक हॉरर शैली और शैली को बहुत प्रभावित करती हैं। प्रकाश के रचनात्मक उपयोग ने इस शैली को एक बड़ी लोकप्रियता दी।
फ्रेंच और इतालवी सिनेमा में भी इसी तरह के आंदोलन शुरू किए गए थे, फ्रांसीसी फिल्म निर्माताओं ने नियोजित किया था। पोएटिक रियलिज्म का अर्थ है कि वे वास्तविक घटनाओं को एक काव्यात्मक या कल्पनाशील तरीके से निपटाते हैं। विश्व युद्ध के बाद का परिदृश्य।

अन्य समाचार