जरुरी खबर: इन लोगों का राशन कार्ड से कट जाएगा नाम, जानियें कहीं आप तो नहीं.

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने एक बड़ा फैसला लेते हुए बताया है कि जिन लोगों ने पिछले तीन महीनों से राशन नहीं लिया है। उनका नाम ब राशन कार्ड से काट दिया जाएगा। इसके पीछे की एक वजह ये भी है जो फर्जी राशन के दम पर राशन खा रहे थे। ये फैसला खासकर उनको देखते हुए लिया गया है, जिसके बाद वो राशन नहीं पाएंगे।

एक जानकारी में सामने आया है कि देश मे ऐसे बहुत से लोग हैं जो फर्जी नाम पर और गलत जानकारी देकर राशन कार्ड का लाभ उठा रहे हैं। फर्जी राशन कार्ड के कारण बहुत गड़बड़ी होती हैं और बिचौलियें इसका लाभ उठा लेते हैं और इस बात की जानकारी खाद्य विभाग को पता लग चुकी हैं। इसलिए अब विभाग इन सभी लोगों का नाम राशन कार्ड से काटने वाली हैं।
हालांकि इससे पहले सत्यापन और दूसरी औपचारिकता पूरी की जाएगी। इसके अलावा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 31 जुलाई तक सभी राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का आदेश भी दिया है, लेकिन देश मे ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड से आधार लिंक नहीं कराया हैं। ऐसे लोगों का राशन रोक दिया जाएगा, लिंक कराने के बाद ही उन्हें राशन फिर से प्रदान किया जाएगा।
आपको बता देना चाहता हूं कि आप यदि राशन नहीं लेते है। तो आपका रिकॉर्ड नहीं राहत है। इसीलिए आपका नाम कट जाता है।जिला आपूर्ति विभाग के एआरओ अश्वनी कुमार ने बताया कि पहले इससे अलग नियम था। तब लगातार 5 महीने राशन नहीं लेने पर कार्ड धारक की जांच होती थी। देखा जाता था कि कहीं ऐसा तो नहीं कि राशन कार्ड धारक कहीं बाहर गया है या किसी अन्य कारण से राशन नहीं ले रहा है। इसके बाद ही संबंधित एआरओ अपनी रिपोर्ट जिला आपूर्ति अधिकारी को देते थे। फिर राशन कार्ड कैंसल किया जाता था।

अन्य समाचार