कोरोना ने विकास योजनाओं के रफ्तार में लगाया ब्रेक

जहानाबाद : कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया के विकास की रफ्तार में ब्रेक लगा दिया है। जहानाबाद नगर परिषद द्वारा तकरीबन आधा दर्जन योजना इस अवधि के दौरान क्रियान्वित नहीं हो सका है। जिन योजनाओं को लेकर पहले ही प्रस्ताव पारित हो गया था, वे सभी आवश्यक संसाधन के कारण फिलहाल अधर में लटके हैं । शहर के कई वार्डों में अभी भी नल जल योजना का कार्य आधा अधूरा ही हो सका है। इसे लेकर बुडको द्वारा सर्वे कर कार्य प्रारंभ कर दिया गया था। फिलहाल 16 ऐसे वार्ड हैं जहां नल जल का कार्य अपूर्ण है। हालांकि बरसात का मौसम आ चुका है। फिलहाल भूजल स्तर की स्थिति तो ठीक है। शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर नगर परिषद के पास कई योजनाएं थी। अनुमंडल कार्यालय के समीप पार्क का निर्माण भी प्रस्तावित था। लेकिन इसका कार्य भी कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण बाधित हो गया है। हालांकि पार्क निर्माण के कार्य की प्रगति को लेकर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा बुडको को आवश्यक दस्तावेज सौंप दिया गया है। बरसात के पहले अलगाना पईन का उडाही का काम पूरा करना था।

जांच कराने के लिए नियंत्रण कक्ष से लें मदद यह भी पढ़ें
शहर से जल निकासी की समस्या लंबे समय से बड़ी परेशानी बनी हुई है। बारिश होते हैं अधिकांश मोहल्लों में भीषण जल जमाव की समस्या कायम हो जाती है। शहर के अधिकांश बड़े नाले अलगाना पईन में ही गिरते हैं। लेकिन इस पईन के भरे रहने के कारण जलनिकासी नहीं हो पाती है ।नगर परिषद द्वारा बरसात के पूर्व इस पईन की उडाही का कार्य पुरा करना था। इसे लेकर कार्य भी प्रारंभ हो गया था। पईन को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए सभी अतिक्रमणकारियों को अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया गया था। लेकिन लॉकडाउन के कारण यह कार्य भी बीच में ही रुक गया। हालांकि नगर परिषद के द्वारा इधर कुछ दिन से कार्य पुन: प्रारंभ कराया गया है। लेकिन कार्य में विलंब हो जाने के कारण बरसात के पहले काम पुरा नहीं हो सका । ऐसे में शहर वासियों को इस वर्ष भी जलजमाव की समस्या से जूझना पड़ रहा है। नगर परिषद के कार्य योजना में इंडोर स्टेडियम का सौंदर्यीकरण भी शामिल था । हालांकि इसे लेकर पुन: कागजी प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।
क्या कहते हैं नप के कार्यपालक पदाधिकारी
कोरोना वायरस से कई कार्य बाधित हुए हैं ।इस समय संक्रमण से बचना ही पहली प्राथमिकता है। लेकिन विकास योजनाओं का क्रियान्वयन भी समानांतर गति से संचालित हो इसके लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। लंबित योजनाओं का क्रियान्वयन जल्द ही प्रारंभ करा दिया जाएगा। आवश्यक संसाधन की आपूर्ति सुनिश्चित कराने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं।
मुकेश कुमार
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार