होम आइसोलेशन में रखे जाएंगे बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज

गोपालगंज : अब सिर्फ बिना लक्षण वाले कोविड-19 के मरीजों को ही होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने नया दिशानिर्देश जारी किया है। इसके तहत किसी कोरोना पॉजिटिव को होम क्वारेंटाइन अथवा आइसोलेशन सेंटर में रखे जाने के लिए जिला पदाधिकारी को प्राधिकृत किया गया है। संबंधित व्यक्ति को यह सुविधा तभी प्रदान की जाएगी जब उन्हें घर पर सेल्फ आइसोलेशन एवं अन्य परिवारिक संपर्क को क्वारेंटाइन करने की आवश्यक सुविधा उपलब्ध होगी। होम आइसोलेशन में रहने के दौरान इन्हें नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य का अनुश्रवण करना होगा। कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार का लक्षण आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करना होगा। ताकि उनके समुचित इलाज की व्यवस्था की जा सके। स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिया गया है कि होम आइसोलेशन में मात्र बिना लक्षण वाले मरीजों को ही रखा जाएगा। किसी अन्य गंभीर बीमारी जैसे मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप जैसे ग्रसित हो, उन्हें भी होम आइसोलेशन में नहीं रखा जाएगा।

चौबीस घंटे में 24 और लोग मिले कोरोना पॉजिटिव यह भी पढ़ें
इनसेट
घर-घर जाकर दी जाएगी दवा
गोपालगंज : होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड मरीजों को स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर दवा देंगे। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक दवाओं का एक कीट दिया जाएगा, जिसमें एजिथ्रोमायसीन टेबलेट 10, पैरासिटामोल टेबलेट 10, विटामिन क्च12 टेबलेट 10, विटामिन सी टेबलेट 10, कपड़ों से निर्मित 2 मास्क तथा इसके उपयोग की विधि के साथ प्रत्येक मरीजों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर प्रत्येक मरीज के लिए एक किट तैयार की जाएगी जिसमें उपर्युक्त दवाओं सहित दवाओं के प्रयोग की विधि भी एक पर्ची में शामिल की जाएगी, ताकि मरीजों को असुविधा ना हो।
इनसेट
घर पर चिपकाया जाएगा पोस्टर
गोपालगंज : होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 के बिना लक्षण वाले मरीजों के घरों पर आशा कार्यकर्ता द्वारा भ्रमण कर होम आइसोलेशन का पोस्टर चिपकाया जाएगा। साथ ही मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी लेते हुए होम आइसोलेशन के दौरान ''क्या करें क्या ना करें'' के संदर्भ में जानकारी भी दी जाएगी। इसके साथ-साथ आशा कार्यकर्ता मरीज व उसके परिजन को टेलीमेडिसिन के बारे में भी बताया जाएगा। साथ ही बिना लक्षण वाले मरीज जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं उनके स्वास्थ्य देखभाल के लिए प्रतिदिन संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पदस्थापित चिकित्सकों द्वारा दूरभाष के माध्यम से अनुश्रवण कराया जाएगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार