ICC WTC Point Table: दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज पर जीत से इंग्लैंड तीसरे नंबर पर पहुंचा, जानें क्या है भारत की स्थिति

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के बल्ले और गेंद के कमाल के दम पर इंग्लैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को वेस्टइंडीज को 113 रन से हराकर सीरीज में वापसी की। जीत के लिए 312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम 198 रन पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के नायकों में आखिरी दिन सुबह 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाने वाले स्टोक्स के साथ रविवार नई गेंद से कैरेबियाई बल्लेबाजी की कमर तोड़ने वाले ब्रॉड भी रहे जो पहले मैच से बाहर रहे थे। तीसरा और आखिरी मैच 24 जुलाई से यहीं खेला जाएगा। वेस्टइंडीज अगर यह सीरीज ड्रॉ करा लेती है तो विजडन ट्रॉफी उसके पास रहेगी क्योंकि पिछले साल उसने इंग्लैंड को घरेलू सीरीज में हराया था।

इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 37 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोक्स पूरी तरह से सीमित ओवरों के फॉर्मेट की तरह खेले। पिछले साल विश्व कप और एशेज सीरीज में इंग्लैंड की जीत के नायक रहे स्टोक्स ने तेजी से रन बनाए और 11 ओवर बाद इंग्लैंड ने पारी घोषित कर दी। स्टोक्स ने 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाए जिसमें तीन छक्के और चार चौके शामिल थे। स्कोर तीन विकेट पर 129 रन था जब रूट ने पारी की घोषणा कर दी। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वाइंट टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत,ऑस्ट्रेलिया के बाद अब इंग्लैंड के ही इस लिस्ट में सबसे ज्यादा अंक है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर खिसक गया है और भारत और ऑस्ट्रेलिया टीम पहले की ही तरह वर्ल्ड की टॉप 2 टीम बनी हुई हैं।
आइए नजर डालते हैं आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉ़इंट टेबल परः
इरफान पठान ने बताई गांगुली-विराट की वो समानता जो बनाती है उन्हें खास
M: मैच, W: जीत, L: हार, T: टाई, D: ड्रॉ, N/R: नो रिजल्ट, PT: प्वॉइंट्स
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स का क्या सिस्टम है- दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 30 प्वॉइंट्स और ड्रॉ के 20 प्वॉइंट्स मिलेंगे, जबकि हारने पर एक भी प्वॉइंट नहीं होगा। कितने भी मैचों की सीरीज हो हारने वाली टीम को कोई प्वॉइंट नहीं मिलेगा। वहीं तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 20 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर 13 प्वॉइंट्स होंगे।
चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 15 प्वॉइंट्स और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्वॉइंट्स होंगे। जबकि पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 12 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर आठ प्वॉइंट्स होंगे। (टाई और ड्रॉ होने पर दोनों टीमों के एक जैसे प्वॉइंट्स मिलेंगे।)
टी-20 वर्ल्ड कप हुआ स्थगित, अब इस देश में हो सकता है IPL

अन्य समाचार