ENG Vs WI: दूसरे टेस्ट में हुई रिकॉर्ड्स की बारिश, जानें किस खिलाड़ी के नाम दर्ज हुआ कौनसा कीर्तिमान

मैनचेस्टर: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मैनचेस्टर में खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने मेहमान वेस्टइंडीज को मैच के आखिरी दिन 113 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही पहले टेस्ट में बुरी तरह हारने वाली इंग्लैंड टीम ने तीन मैचों की यह सीरीज़ 1-1 से बराबर कर ली. अब सीरीज़ का फाइनल मुकाबला 24 जुलाई से खेला जाएगा. इंग्लैंड की इस यादगार जीत के हीरो रहे बेन स्टोक्स. पहली पारी में 176 रन बनाने वाले स्टोक्स ने दूसरी पारी में नाबाद 78 रन बनाने के साथ ही कुल तीन विकेट भी लिए. स्टोक्स के इस शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया.

कोलिन काउड्रे से आगे निकले रूट
इस टेस्ट से टीम में वापसी करने वाले कप्तान जो रूट ने पहली पारी में 22 और दूसरी पारी में 23 रन बनाए. रूट के नाम अब टेस्ट में 7,644 रन हो गए हैं. इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में अब रूट कोलिन काउड्रे (7,624) से आगे निकल गए हैं.
क्रिस वोक्स ने पूरे किए 100 टेस्ट विकेट
मैनचेस्टर टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ क्रिस वोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए. उन्होंने अपने 34वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की. वोक्स टेस्ट में 100 विकेट पूरे करने वाले इंग्लैंड के 48वें गेंदबाज़ हैं. वोक्स ने पहली पारी तीन और दूसरी पारी में दो विकेट झटके.
Ben Stokes in this series:

वेस्टइंडीज के रोशटन चेज़ ने भी रचा इतिहास
पहली पारी में 172 रन देकर पांच विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के ऑफ स्पिनर रोशटन चेज़ ने भी इतिहास रच दिया. दरअसल, चेज़ पिछले 50 सालों में इंग्लैंड में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले तीसरे कैरेबियाई स्पिनर बन गए हैं. इससे पहले रोजर हार्पर ने 1984 और क्रिस गेल ने 2004 में यह कारनामा किया था. इसके साथ ही वेस्टइंडीज के ही तेज़ गेंदबाज़ केमर रोच को 521 गेंदों (86.5 ओवर) के बाद कोई सफलता मिली.
बेन स्टोक्स ने अपने नाम किए ये बड़े रिकॉर्ड
स्टोक्स ने पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में दो गगनचुंबी छक्के लगाए. इस तरह टेस्ट क्रिकेट में अब उनके नाम 73 छक्के हो गए. इसके साथ ही स्टोक्स वर्तमान समय में खेल रहे क्रिकेटर्स में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. न्यूजीलैंड के टिम साउथी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.
ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने पहली पारी में 176 रनों की पारी खेली थी और यह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड के लिए किसी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में स्टोक्स का यह चौथा शतक था और वह बाबर आजम और मार्नस लाबूशेन के साथ सबसे ज़्यादा 4-4 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.
पहली पारी में शतक लगाने के साथ ही स्टोक्स के नाम टेस्ट क्रिकेट में 10 शतक हो गए. टेस्ट क्रिकेट में 10 शतक और 150 विकेट का डबल पूरा करने वाले स्टोक्स विश्व के पांचवें क्रिकेटर बन गए हैं. उनसे पहले जैक्स कैलिस, सर गैरी सोबर्स, इयान बॉथम और रवि शास्त्री यह कारनामा कर चुके हैं. इसके अलावा स्टोक्स ने पूर्व इंग्लिश दिग्गज बल्लेबाज़ टेड डेक्सटर और पॉल कोलिंगवुड के 10 टेस्ट शतकों की बराबरी भी कर ली.
स्टोक्स और सिब्ली ने की इंग्लैंड के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी
पहली पारी में स्टोक्स (176) ने डॉमनिक सिब्ले (120) के साथ चौथे विकेट के लिए 260 रनों की साझेदारी की थी. इस साझेदारी के दौरान दोनों बल्लेबाजों ने 568 गेंदों का सामना किया जो इंग्लैंड के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. वहीं, टेस्ट क्रिकेट में चौथे विकेट की साझेदारी में यह छठी सबसे ज़्यादा गेंदें खेलने वाली साझेदारी भी है.
आईसीसी ने अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी किया, मेजबानी पर फैसला बाद में होगा
पाकिस्तान की महिला क्रिकेटर कायनात इम्तियाज़ ने की सगाई, सोशल मीडिया पर शेयर की तस्वीर

अन्य समाचार