Test Championship Points Table: जानें वेस्टइंडीज पर इंग्लैंड की जीत के बाद ICC टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल का हाल

नई दिल्ली: ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और तेज़ गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड के शानदार प्रदर्शन की बदौलत मेज़बान इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज़ को दूसरे टेस्ट में 113 रनों से हरा दिया. बारिश से बाधित इस टेस्ट में पांचवे दिन इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के सामने 312 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 198 रनों पर ढ़ेर हो गई. अब इस सीरीज़ का तीसरा और फाइनल मुकाबला 24 जुलाई से ओल्ड ट्रेफर्ड में खेला जाएगा. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे नंबर पर पहुंच गया. आइये जानें कैसी है टेस्ट चैंपियनशिप की ताज़ा अंक तालिका.

शीर्ष पर काबिज़ है भारत-
बता दें कि भले ही कोरोना वायरस के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट पर ब्रेक लगा हुआ है, लेकिन पिछले साल शुरू हुई आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत आज भी पहले स्थान पर काबिज़ है.
टीम मैच जीत प्वाइंट
भारत 9 7 360
ऑस्ट्रेलिया 10 7 296
इंग्लैंड 11 6 186
न्यूजीलैंड 7 3 180
पाकिसतान 5 2 140

पिछले साल हुई थी टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत
ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण की शुरुआत पिछले साल जुलाई में किया था. इसमें नौ टीमों को 27 सीरीज़ खेलनी थीं, जिसमें कुल 71 टेस्ट मैच खेले जाने थे. इन सभी मैचों और सीरीज़ को दो साल तक खेला जाना था और फिर अंक-तालिका में टॉप-2 पर रहने वाली दो टीमें जून 2021 में लॉर्ड्स में चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़तीं.
टेस्ट चैंपियनशिप में इस तरह दिए जाते हैं प्वाइंट्स
दो मैचों की सीरीज में एक जीत पर 60 और ड्रॉ पर 20 प्वाइंट मिलेंगे तो वहीं तीन मैचों की सीरीज में जीत पर 40 और ड्रॉ पर 13 प्वाइंट मिलेंगे.
चार मैचों की सीरीज में जीत पर 30 और ड्रॉ पर 10 प्वाइंट दिए जाएंगे.
पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में एक जीत पर 24 प्वाइंट तो वहीं ड्रॉ पर 8 प्वाइंट दिए जाएंगे. एक सीरीज में अधिकतम 120 प्वाइंट्स ही हासिल किए जा सकते हैं. चाहे सीरीज़ जितने भी मैच की क्यों न हो.
कोरोना के कारण रद्द हो चुकी हैं ये टेस्ट सीरीज़
कोरोना के कारण हाल ही में बांग्लादेश का आगामी श्रीलंका दौरा स्थगित किया गया है. इसके अलावा न्यूजीलैंड ने भी अपने बांग्लादेश दौरे को रद्द करने का फैसला लिया था. महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ को भी निलंबित करना पड़ा है. वहीं इंग्लैंड ने अपने श्रीलंका दौरे को भी सीरीज़ शुरु होने से पहले ही रद्द कर दिया था.
ये टीमें ले रही हैं चैंपियनशिप में हिस्सा
31 मार्च, 2018 को ICC टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष नौ स्थान पर रहने वाली टीमों ने टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया है. इसमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें शामिल हैं.
जानिए पहले एशिया कप और अब टी-20 वर्ल्ड कप के रद्द होने से कैसे IPL का रास्ता हुआ साफ
टी-20 वर्ल्ड कप के बाद BCCI ने भी रद्द किए ये तीन बड़े टूर्नामेंट, पढ़ें पूरी खबर

अन्य समाचार