वोडाफोन-आईडिया ने की अपने ग्राहकों के लिए eSIM सर्विस प्रारम्भ, जाने कैसे मिलेगी eSIM सर्विस

इन दिनों eSIM का चलन तेजी से बढ़ रहा है व यही वजह है कि Jio व एयरटेल के बाद अब वोडाफोन-आईडिया ने भी अपने ग्राहकों के लिए eSIM सर्विस प्रारम्भ कर दी है.

इस सर्विस के बाद यूजर्स को मोबाइल फोन में किसी भी फिजिकल सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी यानी बिना सिम के भी नंबर का प्रयोग कर सकते हैं. वैसे ईसिम सर्विस का फायदा मुंबई, दिल्ली व गुजरात के पोस्टपेड यूजर्स ही ले सकते हैं.
कैसे मिलेगी eSIM सर्विस
इस सर्विस को प्रारम्भ करने के लिए यूजर्स को अपने नंबर से eMailID लिंक करने के लिए 'eSIM email id' लिखकर 199 पर एसएमएस भेजना होगा. इसके बाद eMailID रजिस्टर हो जाएगी व eSIM सर्विस लेने के लिए ESIMY लिखकर कन्फर्मेशन एसएमएस 199 पर रिप्लाई करना होगा व फिर आपके पास कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिसके आपको कॉल पर eSIM के लिए कंसेन्ट देना होगा, जिसके बाद रजिस्टर्ड ईमेलआईडी पर एक क्यूआर कोड मिलेगा. इसके बाद आपको अपने डिवाइस की सेटिंग्स से मोबाइल डेटा औऱ Add Data प्लान में जाने के बाद कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा, जिसे स्कैन करने के बाद स्क्रीन पर दिए इंस्ट्रक्शन को अनुसरण करने होंगे. इस दौरान फोन वाई-फाई या मोबाइल डेटा से कनेक्ट होना चाहिए व आपका eSIM सेटअप हो जाएगा.
वोडाफोन आइडिया ने हिंदुस्तान में पोस्टपेड यूजर्स के लिए ये सर्विस प्रारम्भ किया है. हालांकि, कुछ डिवाइस में eSIM की मदद से वोडाफोन-आइडिया नंबर प्रयोग कर सकते हैं. वोडाफोन का ईसिम सर्विस iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE, iPhone XS, iPhone XS Max व iPhone XR में कार्य करेगी. इसके अतिरिक्त जल्द ही Samsung Galaxy Z Flip व Galaxy Fold को भी इसका सपॉर्ट दिया जाएगा. दरअसल, हाई-एंड डिवाइसेज में e-SIM एक इंटीग्रेटेड सिम चिप के तौर पर कार्य करता है. इसके लिए अलग से कोई सिम कार्ड फोन में लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती.

अन्य समाचार