पांचवीं पीढ़ी का खतरनाक लड़ाकू जेट भारत अपनी वायुसेना के लिए क्यों नहीं खरीदता, देखे पूरी जानकारी

दुनिया में अभी केवल अमेरिका के पास ही पाँचवी पीढ़ी के लड़कू विमान हैं। रूस और चीन समेत कई देश पाँचवी पीढ़ी का लड़कू विमान बनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक रूस और ख़ासकर चीन तो बहुत पीछे हैं।

अमेरिका ही अभी तक पूरी तरह से दुनिया में पांचवी पीढ़ी का लड़ाकू विमान बनाने में सफल हो पाया है। F- 22 तो अमेरिका किसी भी देश को नहीं बेचता हैं, इसलिए भारत ये विमान नहीं ख़रीद सकता हैं। F- 35 का विकास अभी पूर्ण नहीं हुआ हैं हालाँकि अमेरिकी वायु सेना इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया हैं। अगर भारत F- 21 ख़रीदता हैं तो शायद भारत को भी F- 35 प्रोग्राम में शामिल होने का मौक़ा मिल सकता हैं। नहीं तो शायद भारत 2020 तक सीधे F- 35 ख़रीद ले।
चीन के चाल में कैसे फंसा नेपाल ओली की बचाई कुर्सी, नेपाल बनेगा अब चीन का गुलाम
रूस सुखोई एसयू 35 नाम का पाँचवी पीढ़ी का विमान बना रहा हैं। पहले भारत भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा था लेकिन भारत इस प्रोजेक्ट से अब हट गया हैं। ये रूसी विमान बहुत ज़ायद स्टेल्थ नहीं था और अमेरिकी विमानो के टक्कर का शायद नहीं था और रूस ने भारत के साथ इसकी टेक्नॉलजी बाँटने से माना कर दिया। इसलिए भारत शुरुआत में पैसे लगाने के बावजूद इस प्रोजेक्ट से निकल गया, परंतु भारत शायद आगे चल कर इस विमान को ख़रीद सकता हैं।
भारत का अपना एमसीए का प्रोजेक्ट हैं, परंतु डीआरडीओ और एचएएल से ये उम्मीद करना नाकामी होगी की वो साल 2020 में पाँचवी पीढ़ी का विमान विकसित कर लें। ये लोग तो पिछले 35 साल में तेजस जैसे चौथी पीढ़ी के विमान भी नहीं बना पाए हैं ।
चीन को अच्छा और उन्नत विमान बनाने में बहुत समय लगेगा। अभी हाल में चीन ने रूस से एसयू 35 ख़रीदा हैं। पाकिस्तान को चीन के अलावा कोई पाँचवी पीढ़ी का विमान बेचेगा नहीं । इसलिए भारत को फ़िलहाल चौथी और साढ़े चौथी पीढ़ी के विमान से काम चल जाएगा।
भारत ने चीन के आक्रमक तेवर का दिया मुंहतोड़ जबाव, अमेरिका ने कहा यदि चीन, भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ा तो
बैंक में नौकरी ना लगने से परेशान होकर खुद का "स्टेट बैंक ऑफ इंडिया" खोल लिया
ओली सरकार कुछ दिनों में ये भी दावा कर सकते हैं कि मुगल शासक बाबर भी नेपाली था: शिवसेना
भारतीय नौसेना चीन को घेरने के लिए अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में किया युद्धाभ्यास
चीन के चाल में कैसे फंसा नेपाल ओली की बचाई कुर्सी, नेपाल बनेगा अब चीन का गुलाम

अन्य समाचार