ईरान सऊदी अरब के साथ रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए तैयारः ज़रीफ़

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा है कि, ईरान सऊदी अरब के साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए तैयार है, लेकिन सऊदी अरब को इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है।

समाचार एजेंसी इर्ना की रिपोर्ट के मुताबिक़, रूस दौरे पर गए इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश मंत्री ने रूसी विदेश मंत्री के साथ अपनी संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि, ईरान हमेशा से यह चाहता आया है कि उसके अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध रहें।
विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा कि, पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते रखना ईरान की मुख्य प्राथमिकताओं में से एक है। जवाद ज़रीफ़ ने एक बार फिर फ़ार्स की खाड़ी सहित अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ संबंध विकसित करने के लिए ईरान के दृढ़ संकल्प पर बल दिया और आपसी सम्मान के आधार पर सऊदी अरब और संयुक्त अरब इमारात के साथ संबंध स्थापित करने के लिए तेहरान की तैयारी की घोषणा की।
इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने रूस द्वारा फ़ार्स की खाड़ी के लिए पेश की गई सुरक्षा योजना की ओर इशारा करते हुए कहा कि ईरान ने भी होर्मुज स्ट्रेट शांति योजना की पेशकश कर चुका है और वास्तव में दोनों योजना एक जैसी ही हैं। ज़रीफ़ ने कहा कि इराक़ ने भी क्षेत्र में सुरक्षा-शांति की स्थापना में सहयोग करने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि इराक़ क्षेत्र की शांति व स्थिरता की स्थापना में अहम भूमिका निभा सकता है। 

अन्य समाचार