दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स

दोस्तों बॉलीवुड फिल्मों में हर वर्ग और हर उम्र की पहली पसंद फिल्म Dilwale Dulhania Le Jayenge को एक सर्वे के मुताबिक भारत की सदाबहार रोमांटिक फिल्म माना गया है दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे अपने जमाने की सबसे हिट और ब्लॉकबस्टर फिल्म है इस फिल्म ने अभिनेता शाहरुख खान और अभिनेत्री काजोल के अलावा इस फिल्म में काम करने वाले अन्य कलाकारों के करियर को भी नई ऊंचाइयां दी थी तो चलिए आज आपको अपने इस पोस्ट में आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी राज और सिमरन की इस प्रेम कहानी पर बनी फिल्म Dilwale Dulhania Le Jayenge के बारे में आपको कुछ ऐसे फैक्स बतलाते हैं जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे Dilwale Dulhania Le Jayenge Unknown Facts in Hindi .

दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स .
Dilwale Dulhania Le Jayenge Unknown Facts in Hindi .1. पहले इस फिल्म का टाइटल “द ब्रेवहर्ट विल टेक द ब्राइड” रखा जाना था और इस फिल्म के डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा इस फिल्म के लिए टॉम क्रूज को इस फिल्म में हीरो लेने वाले थे लेकिन कुछ कारणों की वजह से ऐसा नहीं हो सका और इस फिल्म में बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान को साइन किया गया .
  .2. इस फिल्म का फाइनल टाइटल अनुपम खेर की पत्नी किरण खेर ने दिया जो था दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे Dilwale Dulhania Le Jayenge Unknown Facts in Hindi .
दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स .
3. बहुत ही कम लोग जानते हैं कि इस फिल्म में काम करने के लिए शाहरुख खान ने पहली बार मना कर दिया था लेकिन इस फिल्म के निर्माता आदित्य चोपड़ा ने शाहरुख खान से चार बार मीटिंग की तब कहीं जाकर शाहरुख खान ने इस फिल्म में काम करने के लिए हामी भरी दोस्तों अगर शाहरुख खान इस फिल्म में काम नहीं करते तो इस फिल्म में काजोल के हीरो बनने का मौका मिलता ‘सैफ अली खान’ को .4. क्या आप जानते हैं की फिल्म दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे का सुपरहिट गाना तुझे देखा तो ए जाना सनम जिस पीली सरसों के खेत में शूट हुआ था वह गुड़गांव में है .
दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स .
5. इस फिल्म में शाहरुख खान ने जो लेदर जैकेट पहनी है उस लेदर जैकेट को उदय चोपड़ा ने कैलिफोर्निया से $400 में हार्ले डेविडसन नाम के शोरूम से खरीदा था .
  .6. फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में काजोल के मंगेतर (कुलजीत) का रोल पहले अरमान मलिक करने वाले थे लेकिन वह स्क्रीन टेस्ट में पास नहीं हो सके जिसके कारण यह रोल बाद में परमीत सेठी को दे दिया गया Dilwale Dulhania Le Jayenge Unknown Facts in Hindi .
दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स .
7. दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे मंदिरा बेदी की पहली फिल्म थी जिसके साथ उन्होंने बड़े पर्दे पर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी .
  .8. इस फिल्म के एक सीन में अनुपम खेर अपने बेटे शाहरुख खान को कुछ पढ़ाई में नाकामयाब लोगों के किस्से सुनाते हुए दिखाया गया है दोस्तों वास्तव में उस सीन में अनुपम खेर अपने सगे अंकल के किस्से सुना रहे होते हैं जो कि वास्तव में पढ़ाई में कमजोर थे .
दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स .
9. शाहरुख खान को फिल्म दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे के सुपरहिट होने के बाद ही किंग ऑफ रोमांस का खिताब मिला .
  .10. इस फिल्म के निर्माता आदित्य चोपड़ा ने शोमैन ‘राज कपूर’ से प्रेरित होकर फिल्म में शाहरुख खान का नाम राज रखा था .
दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स .
11. फिल्म दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे का पहला गाना ‘मेरे ख्वाबों में जो आए… उस गाने में काजोल को तौलिया पहन कर डांस करना था लेकिन काजोल उस सीन को करने में अर्थात (तौलिया पहन कर डांस करने) में झिझक रही थी तब इस फिल्म के डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा ने उन्हें भरोसा दिलाया कि वह सीन को क्लासी तरीके से पेश करेंगे और उन्होंने ऐसा किया भी, इस गाने की शूटिंग के बाद जब काजोल ने यह गाना देखा तो वह बहुत खुश हुई और उन्होंने आदित्य चोपड़ा की तारीफ भी की Dilwale Dulhania Le Jayenge Unknown Facts in Hindi .
बाहुबली से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स .12. फिल्म दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे का पहला गाना मेरे ख्वाबों में जो आए… में काजोल ने जो सफेद स्कर्ट पहनी थी, वह जानबूझकर छोटी रखी गई थी दोस्तों आपको बतला दें कि इस फिल्म के डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा को उस स्कर्ट की लम्बाई से इतनी परेशानी थी कि डिजाइनर मनीष मल्होत्रा को स्कर्ट काटकर छोटी करनी पड़ी इस चक्कर में ड्रेस काफी छोटी हो गई और काजोल को उसी में डांस करना पड़ा था .
13. फिल्म दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे की मेकिंग के वीडियो की एडिटिंग की जिम्मेदारी इस फिल्म के निर्माता ने उदय चोपड़ा और करण जौहर को दी थी और इस काम को करने के लिए दोनों ने खुद को कई दिनों तक कमरे में बंद रखा था, दूरदर्शन पर इस फिल्म की मेकिंग वीडियो ऑन एयर की गई थी .
14. दोस्तों फिल्म दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे (DDLJ) पहली ऐसी फिल्म है जिसकी मेकिंग वीडियो को भी प्रसारित किया गया था .
दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स .
15. दोस्तों इस फिल्म के एक सीन में शाहरुख खान अमरीश पुरी के मेडिकल स्टोर से दवा खरीदने जाते है असल में फिल्म DDLJ के स्क्रिप्ट के मुताबिक राज वहां कंडोम का पैकेट खरीदने जाता है लेकिन बाद में इस फिल्म के मेकर्स को लगा कि यह फिल्म पारिवारिक है तो इसे शामिल नहीं करना चाहिए तब इस फिल्म के मेकर्स ने कंडोम की जगह दवा खरीदने का सीन फिल्माया गया था इस बात का जिक्र फिल्म समीक्षक अनुपमा चोपड़ा ने अपनी किताब ‘शहंशाह बॉलीवुड’ में इसका जिक्र किया है Dilwale Dulhania Le Jayenge Unknown Facts in Hindi .
दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े अननोन फैक्ट्स .
16. फिल्म DDLJ के एक गाना ‘रुक जा ओ दिल दीवानी…..की शूटिंग के दौरान अभिनेत्री काजोल से यह बात छुपाई गई थी कि गाने के अंत में शाहरुख खान उन्हें नीचे पटकने वाले हैं इस फिल्म के डायरेक्टर आदित्य चोपड़ा ने जानबूझकर ऐसा किया था क्योंकि वह काजोल का इसमें असल एक्सप्रेशन शूट करना चाहते थे, और हुआ भी वही तो दोस्तों इस गाने के लास्ट में जब राज सिमरन को नीचे पटकता है तो वह सिमरन  अर्थात काजोल का रियल एक्सप्रेशन है .
‘साहो’ प्रभास ने मांगी इतनी बड़ी रकम .तो यह था दोस्तों फिल्म दिलवाले दुलहनिए ले जायेंगे से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स आपको कौन से फैक्ट्स ज्यादा पसंद आया अपने कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं धन्यवाद .

अन्य समाचार