Muzaffarpur Coronavirus News Update : यदि आपका मोहल्ला भी कंटेनमेंट जोन में है तो प्रशासन के इस नए निर्णय के बारे में जरूर जानकारी रखें

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Muzaffarpur Coronavirus News Update : आयुक्त पंकज कुमार ने मंगलवार को कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम को लेकर प्रमंडल के सभी जिलों के डीएम के द्वारा किए जा रहे कार्यों की वीसी के जरिए समीक्षा की। कहा कि वर्तमान हालात में युद्ध स्तर पर कार्य करने की जरूरत है। हर स्तर पर पुख्ता प्रबंधन करते हुए योजना के आधार पर कार्यों का निष्पादन करें। इसके अलावा सभी जगहों पर जांच की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें।

होम क्वारंटाइन में रहने वाले की सतत निगरानी का निर्देश
लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू करने, कंटेंनमेंट जोन में प्रत्येक घर स्क्रीनिंग व सैंपल लेने के कार्यों को बेहतर ढंग से अंजाम तक पहुंचाने का निर्देश दिया। होम क्वारंटाइन में रहने वाले की सतत निगरानी करने और उनकी काउंसिलिंग को लेकर भी प्रत्येक जिले की समीक्षा की। सभी डीएम को आइसोलेशन केंद्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। आइसोलेशन केंद्रों में डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, ऑक्सीजन, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था, साफ- सफाई का समुचित प्रबंध करने को कहा। कंटेंनमेंट जोन में लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह पाबंदी का आदेश दिया। टीम बनाकर कंटेंनमेंट जोन का निरीक्षण कराने को भी कहा। मास्क पहनो अभियान की गति तेज करने कहा।
28 दिनों का होगा कंटेनमेंट जोन
बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रभावी नियंत्रण के लिए 14 दिनों के बजाय अब 28 दिनों का कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। इस दौरान जोन के प्रत्येक घर की स्क्रीङ्क्षनग होगी। प्रत्येक घर के सदस्य का सैंपल लेकर जांच में भेजा जाएगा।
दो जगहों पर और बना कंटेनमेंट जोन
शहर के और दो जगहों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसमें केदारनाथ रोड व साहू रोड का इलाका शामिल है। बता दें कि अब तक जिले के 14 जगहों पर कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है।
आयुक्त व आइजी ने की अपील
प्रमंडलीय आयुक्त और रेंज आइजी गणेश कुमार ने संयुक्त रूप से प्रमंडल के सभी जिलेवासियों से अपील की है कि वर्तमान हालात में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए लोगों को जागरूक रहने की आवश्यकता है। पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है। सतर्क रहें। सावधान रहें और मास्क का नियमित उपयोग करें।

अन्य समाचार