बच्‍चे के लिए हर दिन लेह से दिल्ली फ्लाइट से दूध भेज रही है मां, जानिए क्या है कारण

नई दिल्‍ली: मां भगवान का दूसरा रूप होती है। मां अपने बच्‍चे को मुश्किल से निकालने के लिए अपना सब न्‍योछावर कर देती है। मां का दूध बच्‍चे के लिए अमृत होता है और बच्‍चे को हर बीमारी से बचाता है। ऐसा ही एक ज्‍वलंत वाक्‍या दिल्ली के एक अस्‍पताल में सामने आया है। यहां एक बच्‍चे की जान बचाने के लिए उसकी मां हर दिन लेह से दिल्‍ली हवाई जहाज से दूध भेज रही है। ये सिलसिला पिछले एक महीने से चल रहा है। जानिए पूरा मामला कोरोना महामारी के संकट के बीच लेह की एक मां का नवजात बच्‍चा दिल्‍ली के अस्‍पताल में भर्ती है उसकी मां हर दिन एयरलाइंस की मदद से उसके लिए दूध भेज रही है। वहीं हर दिन बच्‍चे के पिता जिकवेट वांगडू दिल्ली एयरपोर्ट दूध लेने जाते हैं। एयरलाइंस की मदद से हर दिन मां के दूध का डब्बा लेह से दिल्ली निर्धारित समय पर आता है।

गौरतलब है कि नवजात बच्‍चे की दिल्ली के अस्‍पताल में एक जटिल सर्जरी हुई हैबच्‍चे का जन्‍म 16 जून को लेह के एक अस्‍पताल में हुआ था। बच्‍चे की आहार नली में समस्‍या थी जिसके ऑपरेशन के लिए उसे दिल्ली के अस्‍पताल रिफर किया गया। जब इस बच्‍चे का जन्‍म हुआ तब उसके पिता मैसूर में थे। नवजात की नाजुक हालत को देखते हुए बच्‍चे के मामा उसे दिल्ली के अस्‍पताल में इलाज के लिए ले आए। मां लेह अस्‍पताल में भर्ती थी इसलिए वो साथ नहीं आ सकी। सूचना मिलने पर मैसूर से नवाजात के पिता दिल्ली आए और उसका ऑपरेशन करवाया। पिछले एक माह से बच्‍चे की पिता ही देखभाल कर रहे हैं। ऑपरेशन के बाद बच्चे को मां के दूध की जरूरत थी, इसलिए एयरलाइंस के माध्यम से हर दिन लेह से दिल्ली दूध भेजने का सिलसिला आरंभ हुआ और जो अभी तक जारी है। बता दें लेह और दिल्ली के बीच 1 हजार किलोमीटर दूरी है। डायरेक्ट फ्लाइट में लगभग सवा घंटे का वक्त लगता है।
मां की हालत अभी नाजुक है यही कारण है कि हर दिन एयरलाइंस की मदद से मां अपने बच्‍चे के लिए दूध भेज कर उसका जीवन सुरक्षित करना चाहती है। दिल्ली के अस्‍पताल में भर्ती नवजात बच्‍चे के पिता वांगडू ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, मैं जब फ्लाइट से दिल्‍ली पहुंचा तो बेटे को छूने से भी डर रहा था क्योंकि कोरोना बीमारी का भय था। उन्‍होंने बताया कि दिल्ली के शालीमार बाग के एक अस्पताल में उनके बच्‍चे का इलाज चल रहा है। बच्चे की आहार नली श्वास नली से जुड़ने के कारण वह कुछ भी पी नहीं पा रहा था। डाक्‍टरों ने उसका ऑपरेशन किया और डॉक्टरों ने बच्‍चे के लिए मां का दूध देने की सलाह दी। चूंकि लेह में बच्‍चे की मां का ऑपरेशन हुआ था जिस कारण वो बच्‍चे के साथ नहीं आ सकी यही कारण था कि एयरलाइंस के माध्‍यम से हर दिन दिल्ली दूध भेजा जा रहा है और पिता एयरपोर्ट जाकर लेकर आते हैं। अब बच्‍चे की हालत में काफी सुधार है।

अन्य समाचार