स्कूली बच्चों की भीड़ लगा बांटा गया अनाज, संक्रमण का खतरा

बक्सर। प्रखंड के स्थानीय गांव स्थित आदर्श मध्य विद्यालय लक्ष्मीपुर में बुधवार को उस समय अफरा-तफरी का माहौल कायम हो गया, जब अनाज वितरण के दौरान सैकड़ों की संख्या में स्कूली छात्र-छात्राओं की भीड़ मेन रोड से लेकर विद्यालय के गेट तक जमा हो गई। इसकी सूचना मिलते ही पहुंचे अधिकारियों और पुलिसकर्मियों के भीड़ देख हाथ पांव फूलने लगे।

आनन-फानन में स्कूली छात्रों और उनके अभिभावकों को किसी तरह समझा-बुझाकर घर भेजा गया। अधिकारियों ने माना कि यहां अनाज वितरण के दौरान स्कूल प्रबंधन के द्वारा न सिर्फ लापरवाही बरती गई, वल्कि बच्चों की जान के साथ खिलवाड़ किया गया हैं। यहां पहुंचे प्रखंड सांख्यिकी पदा. बृजेंद्र कुमार सिंह एवं बीएओ अरुण कुमार सिंह के अलावे मुरार थाना के अवर निरीक्षक वीरेंद्र ओझा ने इस स्कूल के प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार से इतनी भीड़ इकट्ठा करने और इसके पहले अधिकारियों को सूचित नहीं करने के संबंध में पूछा गया तो उन्होंने साफ कहा कि विभागीय निर्देश के अनुसार अपना काम कर रहे हैं। स्कूल प्रबंधन को उम्मीद नहीं थी कि इतनी संख्या में बच्चें और इनके अभिभावक यहां पहुंच जाएंगे। फिलहाल, अनाज वितरण को बंद कर दिया गया है। स्कूली बच्चों को एमडीएम के बदले मिलेंगे अनाज
कोरोना संकट से बचाव के लिए राज्य में लागू स्कूलबंदी और ग्रीष्मावकाश में भी मध्याह्न भोजन योजना का लाभ देने के उदेश्य से सभी प्राथमिक और मध्य विद्यालय के बच्चों के लिए (एमडीएम) के बदले राशि और अनाज हर नामांकित बच्चों को दिया जाना है। प्रखंड साधनसेवी प्रवीण कुमार ने बताया कि मध्याह्न भोजन योजना के तहत मई, जून एवं जुलाई के पहली से पांचवीं तक के हर छात्र को 8 किलो खाद्यान्न तथा 358/ रुपए जबकि वर्ग छह से आठ तक के प्रति विद्यार्थी को 12 किलोखाद्यान्न और 536 रुपए दिए जाएंगे। अनाज स्कूल प्रबंधन के द्वारा वितरित किया जा रहा हैं, जबकि राशि छात्रों के खाते में जाएगी। --बयान :
बिना सूचना दिए सैकड़ों की संख्या में बच्चों की भीड़ इक्ट्ठा करना खतरे से खाली नहीं हैं। तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को लेकर स्कूल प्रबंधन के साथ ही बच्चों के अभिभावकों को भी एहतियात बरतने की आवश्यकता है। सैयद सरफराजु²ीन अहमद (बीडीओ, चौगाईं)।

अन्य समाचार