मांगों के समर्थन में संविदा कर्मियों ने दिया धरना

जमुई। मांगों के समर्थन में बिहार राज्य स्वास्थ्य संविदा कर्मी महासंघ के आह्वान पर अनिश्चितकालीन हड़ताल के पहले दिन बुधवार को संविदा कर्मियों ने डीएचएस भवन के प्रवेश द्वार पर धरना दिया। धरना में जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई और प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधन इकाई के सभी पदाधिकारी व कर्मी शामिल हुए। धरना के दौरान सरकार के विरोध में और मांगों के समर्थन में नारेबाजी की गई।

जिला स्वास्थ्य संविदा कर्मी संघ के जिलाध्यक्ष उपेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना से जंग में रात दिन मेहनत कर रहे हैं। सैंपल भेजने से लेकर रिपोर्ट बनाने और इलाजरत मरीजों को सुविधा के लिए अपनी परवाह किए बिना रात दिन लगे हैं। कितु सरकार उनकी जायज लंबित मांगों पर विचार भी नहीं कर रही। नतीजतन इस विपदा के घड़ी में उन्हें मजबूरन अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाना पड़ा। हालांकि आमजनों की सुविधा के ख्याल से कोविड-19 के मरीजों के लिए आकस्मिक सेवा में आवश्यकता के आधार पर सेवा प्रदान की जा रही है। धरना में डीपीएम सुधांशु नारायण लाल, जिला अनुश्रवण सह मूल्यांकन पदाधिकारी मुकेश कुमार, जिला लेखा प्रबंधक, सभी अस्पताल प्रबंधक, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्ररेक, लेखा प्रबंधक, प्रखंड लेखा प्रबंधक शामिल हुए।
-------------
इनसेट
सदर में सैंपल कलेक्शन पर नहीं दिखा असर
जमुई: अस्पताल में आक्सीजन की उपलब्धता, कर्मियों की डयूटी, अस्पताल का प्रबंधन, टीकाकरण अभियान सभी में संविदा कर्मियों की सक्रिय भूमिका रही है। ऐसे में इन कर्मियों के हड़ताल पर जाने के बाद कोविड से जंग में व्यवस्था को दुरूस्त रखना स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के लिए चुनौती से कम नहीं है। कोरोना सैंपल लेने के बाद उसकी रिपोर्टिंग व भेजने की बड़ी जवाबदेही ये कर्मी बखूखी निभा रहे थे। इनके हड़ताल पर जाने के बाद लोगों में कई तरह के सवाल उठने लगे हैं। इस सब के बीच बिहार राज्य स्वास्थ्य संविदा कर्मी महासंघ द्वारा कोविड-19 के आकस्मिक सेवा के लिए उपलब्ध रहने की सहमति राहत देने वाली बात है। बुधवार को सदर अस्पताल परिसर में संचालित कोरोना जांच यूनिट में संदिग्धों के सैंपल लेने का सिलसिला जारी था। लैब टेक्नीशियन व अन्य कर्मी सैंपल लेने की कवायद में लगे थे। हालांकि अपुष्ट सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आरबीएसके के कर्मियों के भी हड़ताल पर जाने की संभावना जताई जा रही है।

अन्य समाचार