लॉकडाउन में आसमान छू रही हरी सब्जियां

आरा। 16 जुलाई से 31 जुलाई तक घोषित लॉकडाउन के बाद आरा शहर में सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं। कोरोनावायरस से लड़ने में इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में सहायक हरी सब्जियां और सलाद गरीबों की थाली से दूर हो गए हैं। एक तरफ जहां कोरोना ने गरीबों की माली हालत को झकझोर दिया है तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना से लड़ने के लिए इम्युनिटी पावर बढ़ाने में सहायक हरी सब्जियां और सलाद उनकी पहुंच से दूर हो गए हैं। आसमान छूती कीमतें उनके बजट में कहीं से भी शामिल नहीं हो रहे हैं। नतीजतन उन्हें बिना हरी सब्जी एवं सलाद के ही पेट भरने पड़ रहे हैं। इससे पूर्व के महीने में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए जब लॉकडाउन लागू हुआ था तब जिला प्रशासन ने पहल कर आम लोगों को राहत देने के लिए बाजार पर नियंत्रण किया था और उचित मूल्य पर सब्जी से लेकर किराना सामग्री लोगों को आसानी से मिल जाती थी। परंतु इस लॉकडाउन में अभी तक कोई पहल नहीं किया है। जिसके चलते सब्जियां अपने उच्चतम दर पर पहुंच गई है। पूर्व के लॉकडाउन में जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी को बाजार मूल्यों पर नियंत्रण के लिए जिलाधिकारी द्वारा प्राधिकृत किया गया था।

भाकपा माले बूथों पर बनाएगी सोशल मीडिया ग्रुप यह भी पढ़ें
----
बाजार में सब्जियों के मूल्य प्रति किलो
सब्जी मूल्य
टमाटर 80 रुपये
बैगन 50 रुपये
करेला 40 रुपये
भिडी 30 रुपये
आलू 32 रुपये
नेनुआ 30 रुपये
बोरो 40 रुपये
खीरा 40 रूपये
प्याज 20 रुपये
हरा मिर्च 60 रुपये
हरा धनिया 300 रुपये
नींबू 2 से 3 रुपये पीस
लौकी 25-30 रुपये पीस
----
फल की कीमतों में भी लगी आग
आरा: सब्जी की तरह फल की कीमतों में भी जबरदस्त उछाल आ गया है। सेव 250 से 260 रुपये प्रति किलो, अनार 120 से से 125 रुपये प्रति किलो, आम 40 रुपये प्रति किलो, केला 30 से 40 रुपये दर्जन और अमरूद 30 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।
----
बॉक्स
---
लॉकडाउन में खाद्य सामग्री, फल एवं सब्जियों के मूल्यों का निर्धारण जिला प्रशासन द्वारा नहीं किया गया है। पिछली बार लागू हुए लॉकडाउन में आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किराना सामग्रियों के थोक विक्रेताओं तथा सब्जी विक्रेताओं के संघ के साथ बैठक कर उनके द्वारा दिए गए सुझाव के आलोक में मूल्य का निर्धारण किया गया था। परंतु इस बार अभी तक मूल्य का निर्धारण नहीं किया गया है।
- संजीव कुमार
जिला आपूर्ति पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के गोपनीय प्रशाखा पदाधिकारी भोजपुर।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार