सदर अस्पताल के एक डॉक्टर सहित 93 नए मिले कोरोना संक्रमित

बेगूसराय : जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। मंगलवार एवं बुधवार को प्राप्त रिपोर्ट के तहत जिले में कोरोना वायरस से सदर अस्पताल के एक चिकित्सक सहित 93 और नए व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। यहां अब कुल संक्रमितों की संख्या 1186 हो गई है। बुधवार को दस संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर घर भी लौटे और अब यहां स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 828 हो गई है। कोरोना वायरस से जिले में अब तक दस लोगों की मौत भी हो गई है। डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहा कि सभी नए संक्रमित व्यक्तियों के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि नए सभी संक्रमित व्यक्तियों के ट्रैवल हिस्ट्री एवं कॉन्टेक्ट ट्रेसिग का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक कुल 252 संक्रमित व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रहने की अनुमति दी गई है।

72 घंटे के बाद सदर अस्पताल में आरंभ हुई ओपीडी व अन्य सेवाएं यह भी पढ़ें
कोरोना वायरस की जांच के लिए जिले से अब तक 13 हजार 312 व्यक्तियों का सैंपल पटना भेजा गया, जिसमें से 13 हजार 194 व्यक्तियों के सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। प्राप्त रिपोर्ट में से 12 हजार 08 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 118 व्यक्तियों के सैंपल की रिपोर्ट प्रतीक्षित है। निर्धारित शर्तों के अनुपालन की अपील : कोरोना वायरस के संक्रमण को सीमित करने के लिए डीएम ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा निर्धारित शर्तों के अनुपालन की अपील की है। उन्होंने लॉकडाउन के निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करने, मास्क का प्रयोग करने, शारीरिक दूरी का अनुपालन करने, अनावश्यक घर से नहीं निकलने आदि की अपील की है। उन्होंने कहा कि मास्क का प्रयोग एवं शारीरिक दूरी का अनुपालन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का प्रभावशाली उपाय है।
डेढ़ लाख जुर्माना की हुई है वसूली : उन्होंने कहा कि मास्क के प्रयोग को प्रेरित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन लगातार विशेष ड्राइव चला रहा है। ड्राइव के दौरान मास्क के प्रयोग के आदेश का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना भी वसूला जा रहा है। जानकारी दी कि मास्क के प्रयोग को ले चलाए जा रहे विशेष ड्राइव के दौरान अब तक 3 हजार 697 व्यक्तियों से 01 लाख 55 हजार 900 राशि जुर्माना के रूप में वसूल की गई है। उन्होंने कहा कि अब तक चार दुकानों के विरुद्ध भी दंडात्मक कार्रवाई की गई है।
करें प्रोटोकॉल का अनुपालन : होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों से प्रोटोकॉल का अनुपालन करने की अपील डीएम ने की। उन्होंने कहा कि इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06243-222835 साथ-साथ सीएस के दूरभाष नंबर 9470003084 एवं डीएस के दूरभाष नंबर 9470003094 पर भी सूचना दे सकते हैं। जानकारी दी कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत चिकित्सक द्वारा भी दूरभाष पर लिया जा रहा है। इसके अलावा एएनएम व आशा कार्यकर्ता के माध्यम से भी स्वास्थ्य संबंधी जांच करने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने जानकारी दी कि गुरुवार से सभी प्रखंड स्तरीय प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में भी कोरोना संबंधी जांच की व्यवस्था प्रारंभ हो रही है। ताकि कोरोना वायरस का लक्षण आते ही किसी भी व्यक्ति के लिए जांच कराना आसान हो।
एक सप्ताह में कार्य को पूर्ण नहीं करने पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश यह भी पढ़ें
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार