Google Meet लॉन्च कर सकता है नया सिक्यूरिटी फीचर, जानें कैसा होगा

Google अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफ़ॉर्म, Google Meet के लिए कुछ महत्वपूर्ण Security Feature रोल आउट कर रहा है। कंपनी ने मंगलवार को घोषणा की कि नए फीचर से बिन बुलाए यूजर्स को वीडियो मीटिंग तक पहुंचने से रोका जा सकेगा। Google Meet का बड़े पैमाने पर शिक्षण संस्थानों और कार्यालयों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में यह फीचर बेहद ही जरुरी हो जाता है, आपको बता देते है कि कई बार ऐसा देखा गया है कि कई अनइनवाईटेड लोग आपकी विडियो मीटिंग में नजर आये हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए इस नए फीचर यानी सुविधा को लाया जा रहा है.

नई सुविधा होस्ट को अधिक नियंत्रण देगी ताकि वह निगरानी कर सके कि कौन मीटिंग में शामिल होने के लिए "नॉक” कर रहा है। होस्ट किसी प्रतिभागी को मीटिंग में प्रवेश करने से रोक सकता है, भले ही वह पहले उसका हिस्सा रहा हो, मेजबान यह नियंत्रित कर सकता है कि प्रतिभागी एक बार फिर से बैठक में शामिल हो सकता है या नहीं। इसके अलावा, Google Meet में एक अन्य फीचर भी मिलेगा जो होस्ट को उन उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक करने की अनुमति देगा जिनके पास Google अकाउंट नहीं है। सुरक्षा लॉक उपयोगकर्ताओं को किसी मीटिंग में शामिल होने से रोकता है अगर वे Google अकाउंट में लॉग इन नहीं हैं।
यदि किसी उपयोगकर्ता के नॉक रिक्वेस्ट को होस्ट द्वारा कई बार अस्वीकार किया गया है, तो वह अगली रिक्वेस्ट भेजने से ऑटोमैटिकली रूप से ब्लॉक हो जाएगा। उपयोगकर्ताओं द्वारा जूम बॉम्बिंग के कई मुद्दों के सामने आने के बाद Google Meet के प्रतिद्वंद्वी ज़ूम ने भी नए अपडेट की घोषणा की थी।
एक गूगल ब्लॉग से सामने आ रहा है कि, “इससे पहले, Google Meet की ओर से Education Meetings को लेकर अतिरिक्त या स्पेशल सिक्यूरिटी फीचर को भी पेश किया था। यह फीचर संदिग्ध उपयोगकर्ताओं को गेटक्रैशिंग एजुकेशन मीटिंग्स से ब्लॉक करेगा। “गूगल मीट में एजुकेशन मीटिंग्स की गोपनीयता बढ़ाने के लिए, गुमनाम उपयोगकर्ता (Google खाते में साइन इन नहीं किए गए उपयोगकर्ता) अब जी सूट के लिए शिक्षा या जी सूट एंटरप्राइज फॉर एजुकेशन लाइसेंस के साथ किसी के द्वारा आयोजित बैठकों में शामिल नहीं हो सकते हैं। यह प्रतिभागियों को गुमनाम उपयोगकर्ताओं को एक्सेस का अनुरोध करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सार्वजनिक रूप से लिंक साझा करने से रोकता है। ध्यान दें, यह उपयोगकर्ताओं को फोन में डायल करने से नहीं रोकता है।”

अन्य समाचार