योगी सरकार का बड़ा तोहफा: उत्तर प्रदेश वासियों को मिल रही बड़ी राहत. अभी जान लीजिए, नहीं तो पड़ेगा महंगा

उत्तर प्रदेश में लोक डाउन की वजह से कई दिनों से काफी गाड़ियां रोड पर नहीं नजर आ रही। इस बात को लेकर यात्री वाहनों और मालवाहक वाहनों के संगठन काफी समय से मांग कर रहे थे।योगी आदित्यनाथ ने उन सभी की मांग को ध्यान में रखते हुए मालवाहक वाहनों के 1 महीने का टैक्स और यात्री वाहन वाहनों का टैक्स 2 महीने के लिए माफ करने की घोषणा की है। इससे 400000 गाड़ियों के मालिक को राहत मिलेगी। हालांकि हम बता दें कि इससे परिवहन विभाग को 240 करोड़ रुपए का चूना लगेगा।माल वाहक वाहनों का अप्रैल का और यात्री वाहनों का अप्रैल और मई महीने का टैक्स माफ किया गया है।

आपको हम बता दें कि वाहन मालिकों को यह सेवा 1997 के मोटर यान अधिनियम के तहत जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार यह मान के चली है कि मालवाहक वाहन मात्र 1 महीने ही घर से बाहर नहीं निकले क्योंकि मोदी सरकार ने 1 महीने का लॉकडाउन लगा रखा था। उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार मई से सारे मालवाहक वाहन अपने काम पर जुट चुके थे। जबकि यात्री वाहक वाहनों को अप्रैल और मई दोनों की राहत दी गई है।
इससे पहले प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन की वजह से मार्च और अप्रैल का कर न जमा करने वाले यात्री वाहनों और मालवाहक वाहनों को 5 फीसदी लगने वाली पेनाल्टी में छूट दी थी। इसके लिए 14 जुलाई को अधिसूचना जारी की गई थी कि 30 दिन के अंदर कर जमा करने वालों को यह छूट मिलेगी। परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव आरके सिंह ने बताया कि जिन वाहन संचालकों ने अप्रैल का कर जमा कर दिया है उनका कर आगे के महीनों में समायोजित कर दिया जाएगा।

अन्य समाचार