घर बैठे खादी सिल्क का मास्क उपलब्ध कराएंगे डाकिया

बेगूसराय : मेक इन इंडिया व आत्मनिर्भर भारत मिशन जैसी महात्वाकांक्षी योजनाओं में धरातल पर निखार लाने के लिए डाक विभाग द्वारा जल्द ही कोरोना शॉप की शुरूआत होगी। ऋषिकेश व गंगोत्री के गंगाजल को घर-घर पहुंचाने के बाद अब विभाग द्वारा कस्तूरबा खादी ग्रामोद्योग व खादी इंडिया द्वारा निर्मित संक्रमण बचाव के साधनों को घर-घर पहुंचाएगा। बेगूसराय डाक प्रमंडल के अलग-अलग डाक घरों में कोरोना शॉप की योजना अगले सप्ताह तक मूर्त रूप ले लेगी। जिसके बाद लोग-बाग घर बैठे विभिन्न तरह के मास्क, सैनिटाइजर, हैण्डवाश, काढा, रूमाल, गमछा मंगा सकते हैं। खादी सिल्क के मास्क व बच्चों के लिए निर्मित मास्क स्वदेशी उत्पादों में खास होंगे।


खादी निर्मित तीन लेयर के फीता व एलास्टिक युक्त, प्रीमियम श्रेणी, तीन लेयर के खादी सिल्क मास्क, कॉटन मास्क, बच्चों के लिए उपयुक्त मास्क 25 रुपये लेकर 250 रुपये तक के अलग-अलग रेंज में उपलब्ध होंगे। वहीं खादी के रुमाल व गमछा 45 से 250 रुपये तक में उपलब्ध कराया जाएगा। एलोवेरा, नीम व नींबू युक्त सैनिटाइजर 100 एमएल से लेकर पांच लीटर तक के पैक में उपलब्ध होंगे। साथ ही डाक विभाग लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए उकालो इम्युनिटी बूस्टर पावडर की भी बिक्री करेगा। कोरोना से बचाव के लिए स्वदेशी उत्पादों की उपलब्धता गांव-गांव तक कराने के इस अभियान में डाकिया की भूमिका महत्वपूर्ण होगी, जो इच्छुक लोगों तक जरूरी सामानों की आपूर्ति करेंगे। बताते चलें कि इसके पूर्व भी लॉकडाउन अवधि में घरों तक लोगों को धन पहुंचाने में बेगूसराय डाक विभाग राज्य स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुका है। गंगा जल के बाद अब कोरोना से बचाव के स्वदेशी उत्पादों की घर- घर पहुंच होने को लेकर लोग-बाग समेत डाक विभाग में भी खासा उत्साह है।
कहते हैं अधिकारी: इस संबंध में पोस्टमास्टर जेनरल अनिल कुमार ने बताया कि विभाग की इस महात्वाकांक्षी योजना के लिए विभागीय कर्मी पूरी तरह तैयार हैं। लोगों को एक छत नीचे जहां कोरोना संक्रमण के बचाव के सभी साधन उपलब्ध होंगे वहीं इसके समुचित प्रसार से मेक इन इंडिया व आत्मनिर्भर भारत मिशन को भी बल मिलेगा।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार