बिहार के इन 10 बाढ़ प्रभावित जिलों के परिवारों को मिलेगा 6-6 हजार रुपये की सहायता राशि, सूची तैयार करने के निर्देश

उत्तरी बिहार और नेपाल में हो रही भारी बारिश से उत्तर बिहार के 10 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए बाढ़ प्रभावित इलाके में लोगों को राहत देते हुए सहायता राशि देने का ऐलान किया है. बाढ़ग्रस्त इलाकों के हरेक प्रभावित परिवारों को सरकार की ओर से छह-छह हजार रुपए दिए जाएंगे. साथ ही, बाढ़ के कारण जिनका कच्चा-पक्का मकान क्षतिग्रस्त हो गया है या जिनकी फसल बर्बाद हुई है, सरकार उन्हें भी सहायता देगी. इसके साथ ही पशुओं का नुकसान होने पर भी सरकार सहायता देगी. बाढ़ प्रभावित इलाकों में आपदा प्रबंधन विभाग को सूची तैयार करने को कहा गया है.

बिहार के 10 जिले जो बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं उनमें सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, खगड़िया, पूर्वी व पश्चिमी चम्पारण बाढ़ से प्रभावित हैं. इन जिलों में अभी 6.36 लाख से अधिक आबादी बाढ़ से प्रभावित है. इन प्रभावितों को सहायता देने के लिए आपदा प्रबंधन ने लोगों की पहचान कर उनकी सूची बनाने का निर्देश जिलों को दिया है.

आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा है कि बाढ़ग्रस्त इलाके के सभी परिवारों को सहाय्य अनुदान यानी जीआर मद में 6 हजार रुपए दिए जाने हैं. इसके लिए प्रभावित परिवारों की सूची तैयार की जाए. सूची तैयार करते समय प्रभावितों का नाम-पता के साथ ही बैंक खाता भी लिया जाएगा. प्रभावितों को 6 हजार नकदी सीधे बैंक खातों में हस्तांतरित होगी ताकि कोई बिचौलिया बीच मे न आये.

सरकार इस मद में देगी सहायता राशि

अन्य समाचार