Good News ! कोरोना के बीच भारतीय रेल लेकर आया यात्रियों के लिए ये सुविधा .

रेलवे जल्द जारी करेगा क्यूआर कोड वाले टिकट

क्यूआर कोड के जरिए बिना संपर्क के हो सकेगी जांच
नई दिल्ली : भारतीय रेलवे जल्द ही एयरपोर्ट्स की तरह क्यू आर कोड वाले संपर्क रहित टिकट देने की योजना बना रहा है। इस कोड को ट्रेनों में मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकेगा। इस सुविधा की मदद दे टीटीई अब बिना हाथ से छुए ही आपके टिकटों की जांच कर सकेंगे। प्रयागराज डिवीजन ने प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की एंट्री के लिए एयरपोर्ट की तरह ही कॉन्टेक्ट लेस होंगे। रेलवे के एक अधिकारी ने इसके लिए सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) पूर्वोत्तर रेलवे सहित सभी जोनों के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन सिस्टम तैयार कर रहा है।
कैसे मिलेगा क्यूआरकोड ? रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि वर्तमान में ट्रेन के 85 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं और काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए भी क्यू आर कोड की व्यवस्था की जाएगी। यादव ने कहा, "हमने क्यू आर कोड प्रणाली की शुरुआत की है जो टिकट पर दिए जाएंगे।
]ऑनलाइन खरीदने वालों को टिकट पर कोड दिया जाएगा। विंडो टिकट पर भी जब किसी को कागज वाला टिकट दिया जाएगा तब उसके मोबाइल पर एक संदेश भेजा जाएगा जिसमें क्यू आर कोड का लिंक होगा। लिंक खोलने पर कोड दिखेगा।"
उन्होंने कहा, "इसके बाद स्टेशन या ट्रेन पर टीटीई के पास फोन या उपकरण होगा जिससे यात्री के टिकट का क्यू आर कोड स्कैन कर लिया जाएगा। इस प्रकार टिकट जांचने की प्रक्रिया पूरी तरह से संपर्क रहित होगी।"
कागज के इस्तेमाल में आएगी कमी यादव ने कहा कि अभी पूरी तरह कागज रहित होने की रेलवे की योजना नहीं है लेकिन आरक्षित, अनारक्षित और प्लेटफार्म टिकट की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर कागज का इस्तेमाल बहुत हद तक कम किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि कोलकाता मेट्रो की ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा शुरू कर दी गई है। हवाई अड्डे की भांति सभी यात्रियों के लिए स्टेशन पर प्रवेश करते ही संपर्क रहित टिकट की जांच करने की प्रक्रिया प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर शुरू की गई है।
यादव ने कहा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट का पूरी तरह नवीनीकरण किया जाएगा और प्रक्रिया को सरल, सुविधाजनक बनाया जाएगा और होटल और भोजन की बुकिंग के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत ट्रेनों की सैटेलाइट द्वारा निगरानी की जा सकेगी।
कोलकाता मेट्रों में भी शुरू हुई ये नई सेवा यादव ने बताया कि कोलकाता मेट्रो की ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा शुरू कर दी गई है। हवाई अड्डे की भांति सभी यात्रियों के लिए स्टेशन पर प्रवेश करते ही संपर्क रहित टिकट की जांच करने की प्रक्रिया प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर शुरू की गई है।

अन्य समाचार