मोबाइल नेटवर्क नहीं है तभी आप कर सकते हैं कॉल ऐसे

लॉकडाउन के दौरान बहुत से लोगों को अपने घरों में ही बंद होकर रहना पड़ रहा है तो कुछ अपनी पुरानी जगह छोड़कर नई जगह बस गए हैं। ऐसे में कुछ लोगों में कई लोगों को मोबाइल नेटवर्क संबंधित समस्या का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी वजह से वे न सिर्फ अपने दोस्त और परिजन से कॉल कर बातचीज नहीं कर पा रहे हैं तो कई लोगों के जरूरी काम छूट जा रहे हैं। ऐसी परेशानी से बचने के लिए वह वाई-फाई कॉलिंग फीचर का फायदा उठा सकते हैं। 

कुछ समय पहले ही एयरटेल और जियो ने भारत में वाई-फाई कॉलिंग की सुविधा शुरू की थी और जिन फोन में यह फीचर्स पहले से मौजूद था, वे इसका फायदा उठा रहे थे। हालांकि सैमसंग और कुछ मिड रेंज के फोन को छोड़ दें तो यह फीचर गिनती के फोन में दिखाई देता था। लेकिन बीते सप्ताह रियलमी ने अपने सी3 डिवाइस को छोड़कर सभी के लिए वाई-फाई कॉलिंग का फीचर जारी कर दिया है। फोरम्स पोस्ट में रियलमी ने कहा है, 'हमने पहले वायदा किया था कि सभी रियलमी स्मार्टफोन्स में वाई-फाई कॉलिंग फीचर उपलब्ध होगा और अब हमने इसे पूरा कर दिया है। अब सभी रियलमी डिवाइसेज में VoWiFi कॉलिंग फीचर का रोलआउट पूरा हो गया है।' बता दें कि भारतीय मोबाइल बाजार में रियलमी की बजट मार्केट में  अच्छी पकड़ है। शाओमी, सैमसंग और रियलमी की बजट सेगमेंट में अच्छा खासा यूजर बेस है। 
क्या है वाई-फाई कॉलिंग फीचरवाई-फाई पर चलने वाली वॉयस और वीडियो कॉलिंग सेवा की मदद से उपयोगकर्ता किसी भी नेटवर्क पर कॉल कर सकते हैं और रिसीव भी कर सकेंगे। इसके लिए फोन में मोबाइल नेटवर्क होने की जरूरत नहीं है। यह काम बिना एक्स्ट्रा चार्ज के मौजूदा मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके किया जा सकता है।
रियलमी फोन्स से ऐसे करें वाई-फाई कॉलिंगरियलमी फोन्स पर वाई-फाई कॉलिंग करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्टेड हों। सबसे पहले सेटिंग्स पर जाएं। इसके बाद सिम कार्ड ऐंड सेल्युलर डेटा पर जाएं। यहां सिम कार्ड ऐंड मोबाइल डेटा ऑप्शन को सेलेक्ट करें। सिम पर टैप करें और वाई-फाई कॉलिंग को सेलेक्ट करें। इसके बाद आपको वाई-फाई कॉलिंग प्रेफरेंस पर जाना होगा। यहां आप वाई-फाई कॉलिंग प्रेफर्ड ऑप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद आप बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल कर सकेंगे
सैमसंग के फोन में ऐसे करें एक्टिवेट फोन सेटिंग को खोलें वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन को देखें वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन को इनेबल करें देश में कहीं भी वाई-फाई कॉल करने के लिए वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें आपको वोल्ट और वाई-फाई कॉलिंग दोनों को स्विच ऑन रखना चाहिए आपको ट्रेडिशनल वॉयस कॉल की तरह प्रक्रिया को अपनाना होगा 
एप पर भी दिया गया है तरीका इसके अलावा भी आपको वाई-फाई कॉलिंग फीचर एक्टिवेट करने में समस्या आ रही है तो माये जियो और एयरटेल की वेबसाइट पर जाकर आप वाई-फाई कॉलिंग फीचर को एक्टिवेट करने का तरीका जान सकते हैं। माय जियो एप में स्क्रीन के बीच में वाई-फाई कॉलिंग का विकल्प दिया होगा, उस पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी फोन कंपनी का नाम और मॉडल बताना होगा, उसके बाद स्क्रीन में ही एक्टिवेट करने का तरीका पता चल जाएगा, जिसको फॉलो करके आप वाई-फाई कॉलिंग सेवा का लाभ उठा सकते हैं। इसी तरह से एयरटेल थैंक्स एप में जाकर आप जांच सकते हैं कि आपका फोन वाई-फाई कॉलिंग के योग्य है या नहीं और उसी के साथ आप फोन में फीचर्स को एक्टिवेट करने का तरीका भी जान सकते हैं।  

अन्य समाचार