मुंगेर में फिर मिले कोरोना के छह मरीज, कुल संक्रमित आंकड़ा पहुंचा 847

कोरोना मीटर

आज संक्रमित : 06
स्वस्थ्य हुए : 727
आज मौत : 00
कुल मौत : 08
कुल संक्रमित : 847
एक्टिव केस : 112
जागरण संवाददाता, मुंगेर : मुंगेर में कोरोना जांच शुरू होने के साथ ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है। शुक्रवार को मुंगेर में कोरोना के छह नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 847 तक पहुंच गई। हालांकि, स्वस्थ्य होने वाले मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। जिला में 727 मरीज कोरोना को मात देकर स्वस्थ्य हो चुके हैं। दूसरी ओर जिला में अब तक कोरोना से आठ लोगों की मौत हो चुकी है। जिला में एक्टिव मरीजों की संख्या अब भी 112 है। जिनका उपचार विभिन्न आइसोलेशन सेंटर में चल रहा है। वहीं, मरीजों के उपचार में लापरवाही की शिकायत भी लगातार सामने आ रही है। वार्ड पार्षद मंजू देवी ने डीएम को पत्र लिख कर कहा कि मेरे पति अमोद कुमार को 20 जुलाई को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों के निर्देश पर उन्हें लगातार दवाईयां दी जा रही थी। 23 जुलाई को उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। मेरे पति की जांच रिपोर्ट में न तो कोरोना पॉजिटिव दर्शाया गया है और न ही निगेटिव। वार्ड पार्षद ने डीएम से स्पष्ट जांच रिपोर्ट उपलब्ध करवाने की दिशा में पहल करने का अनुरोध किया है।
------------------------
असरगंज में पांच व्यक्ति का हुआ जांच
संवाद सूत्र, असरगंज (मुंगेर) : प्रखंड बीआरसी के प्रांगण में शुक्रवार को राहुल कुमार के नेतृत्व में जांच कीट के जरिये पांच लोगों की जांच की गई। जिसमें तीन नेगेटिव और दो पॉजिटिव पाए गए। असरगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ललन कुमार ने बताया कि पॉजिटिव पाए गए दोनों व्यक्ति को तारापुर आइसोलेशन वार्ड में भेजा गया। वहीं, तीन व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन रहने को कहा गया है।
-----------------------
तारापुर में शुरू हुआ कोरोना की जांच
संवाद सूत्र, तारापुर (मुंगेर) : लगभग दस दिनों बाद तारापुर अनुमंडल अस्पताल में अतिगंभीर लक्षण वाले कोरोना मरीजों की जांच शुरू हो गई। कोरोना वायरस संक्रमण का तीव्र प्रसार होने के कारण अब तारापुर के पॉजिटिव मरीजों को मुंगेर आइसोलेशन वार्ड इलाज के लिए नहीं भेजा जा रहा है । डीएम के आदेशानुसार 13 जुलाई से ही तारापुर के पॉजिटिव मरीजों को स्थानीय स्तर पर एएनएम नर्सिंग हॉस्टल को ही कोरोना केयर केंद्र बनाकर रखने का निर्देश दिया गया था। परंतु यहां पर सैंपल जांच की व्यवस्था बंद हो गई थी। अस्पताल उपाधीक्षक के अनुसार जांच के लिए आवश्यक कीट उपलब्ध नहीं था। बीच में संविदा कर्मियों की हड़ताल के कारण भी जांच प्रभावित हुआ।
अस्पताल प्रबंधक मनीष कुमार प्रणय ने कहा कि तत्काल एक सौ रैपिड एंटीजन कीट अस्पताल को उपलब्ध कराए गए हैं। शुक्रवार से 10 अति संवेदनशील कोरोना लक्षण वाले लोगों का सैंपल टेस्ट लिया जाएगा। कीट की अत्यधिक उपलब्धता के बाद जांच की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। तत्काल सभी के टेस्ट नहीं लिए जा सकेंगे।
----------------------
कंटेनमेंट जोन में रैपिड रिस्पांस टीम को दिए गए निर्देश
संवाद सूत्र, हवेली खड़गपुर(मुंगेर) : नगर के कंटेनमेंट जोन में रैपिड रिस्पांस टीम को कई निर्देश दिए गए हैं । जिसमें परिधि नियंत्रण के क्रम में पूरे क्षेत्र में प्रवेश एवं निकास के लिए केवल एक ही द्वार रखा जाएगा। किसी भी व्यक्ति को परिधि के अंतर्गत प्रवेश करने या बाहर जाने पर प्रतिबंध रहेगा। आवश्यक कार्य आपात स्थिति तथा सरकारी कार्य के लिए आवागमन रहेगा। प्रत्येक आने जाने वाले व्यक्तियों का पंजी संधारण किया जाएगा, किसी भी व्यक्ति को इस परिधि से अनावश्यक रूप से ना बाहर जाने और न ही किसी व्यक्ति को इस क्षेत्र में आने की अनुमति दी जाएगी। प्रत्येक व्यक्ति का मास्क पहनना अनिवार्य किया जाएगा, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी संबंधित क्षेत्र का सफाई के साथ-साथ सैनिटाइजेशन एवं डिसइन्फेक्शन का कार्य पाली बार तरीके से सफाई कर्मियों की प्रतिनियुक्ति निश्चित रूप से सुनिश्चित करेंगे। कोई व्यक्ति जानबूझकर कंटेनमेंट जोन से अनावश्यक रूप से बाहर आने और बाहर निकलने का प्रयास करते हैं, तो उनपर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। कंटेनमेंट जोन के भीतर रहने वाले सभी परिवार की गहन निगरानी की जाएगी। कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों के लिए राशन दूध फल सब्जी आदि की उपलब्धता के लिए स्थल चिह्नित रहेंगे।
-------------------
तारापुर के कोविड केयर में भर्ती मरीजों की संख्या हुई 16
संवाद सूत्र, तारापुर (मुंगेर) : कोरोना वायरस संक्रमण की जांच प्रक्रिया स्थानीय स्तर पर प्रारंभ होने के बाद शुक्रवार को तारापुर में 10 लोगों के सैंपल टेस्ट किए गए। जिसमें संग्रामपुर ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक पॉजिटिव पाए गए। उन्हें तारापुर के कोरोना वायरस अस्पताल में जांच के लिए भर्ती किया गया। वही असरगंज के एक पॉजिटिव व्यक्ति को भी भर्ती किया गया। 30 शैय्या वाले इस सेंटर पर फिलहाल दो पॉजिटिव मरीज को लेकर कुल 16 लोग भर्ती किए गए हैं।
अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. बीएन सिंह ने कहा कि पॉजिटिव निकले व्यक्ति अगर अपने घर पर रहना चाहते हैं, तो समिति के निर्णय के बाद उन्हें होम आइसोलेट किया जाएगा। वैसे अस्पताल में सुविधा बहाल हो चुकी है। जांच के लिए किट प्राप्त हो चुकी है। इधर लगातार जांच के बाद पॉजिटिव मरीज पाए जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार