अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के दिन सीतामढ़ी में मनेगी होली और दीपावली

मुकेश कुमार 'अमन', सीतामढ़ी। अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण को लेकर मां जानकी की जन्मस्थली सीतामढ़ी में भी उल्लास है। आस्था और श्रद्धा से लबरेज श्रद्धालुओं में उत्साह देखने लायक है। सबकी अपनी-अपनी तैयारी है। विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता उत्तर बिहार की प्रमुख नदियों का जल और मंदिरों की मिट्टी लेकर अयोध्या जाएंगे। बहुत से लोग घर में ही रहकर मां जानकी की पूजा करेंगे। मंदिर निर्माण में लोग दान भी देंगे।

विहिप भूमि पूजन को लेकर भव्य तैयारी कर रही है। कार्यकर्ता सीतामढ़ी से बागमती, लखनदेई, अधवारा समूह की झीम के अलावा अन्य जिलों की गंडक, लालबकेया, कोसी आदि नदियों का पवित्र जल मंत्रोचार के साथ कलश में भर रहे। जानकी स्थान, पंथपाकड़ व पुनौरा धाम सहित अन्य मंदिरों से मिट्टी एकत्र कर रहे। जिलाध्यक्ष रामानंद प्रसाद एवं प्रांत सह मंत्री अरविंद झा ने बताया कि भूमि पूजन में शामिल होने के लिए गाजे-बाजे के साथ जलाभिषेक यात्रा एक अगस्त को अयोध्या के लिए रवाना होगी। साथ में इन नदियों का जल व मंदिरों की मिट्टी होगी।
भूमि पूजन के दिन मनेगी होली-दीपावली
जानकी स्थान मंदिर के महंत विनोद दास, पुनौरा धाम के महंत कौशल किशोर दास और पंथपाकड़ के संत देवेंद्र दास ने कहा कि तकरीबन पांच सौ साल से राम का भव्य मंदिर न होना मिथिलावासियों के लिए बहुत ही दुखद था। लेकिन, अब पाहुन का भी घर होने जा रहा है। मंदिर निर्माण को लेकर सभी हर्षित हैं। उस दिन महिलाएं गीत गाकर अपनी आस्था प्रकट करेंगी। उस दिन यहां होली-दीपावली मनेगी। श्रद्धालुओं से अपील की जा रही कि पूजा-अर्चना करें और खुशियां मनाएं। जानकी मंदिर के धर्मानुरागी महावीर शास्त्री कहते हैं कि मिथिलावासी अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर देखना चाहते हैं।
भवनवा के भाग जागल, मनवा में आस जागल हो...
'मैं जनक नंदिनी' की लेखिका आशा प्रभात कहती हैं कि भूमि पूजन होने जा रहा है। ऐसे में मां जानकी के मायके में खुशी का माहौल होना स्वाभाविक है। श्री राम यहां के जमाई हैं। जमाता सबको अति प्रिय होते हैं। उन्होंने कहा कि उस दिन यहां की महिलाएं सोहर-'जुग जुग जियसु ललनवा भवनवा के भाग जागल हो, ललना लाल होइये कुलवा के दीपक मनवा में आस जागल हो' जैसे गीत गाकर मंदिर निर्माण का स्वागत करेंगी। इधर, इतिहासकार व पुरातत्ववेत्ता रामशरण अग्रवाल कहते हैं कि संपूर्ण मिथिलावासी प्रभु श्रीराम को 'दुल्हासरकार' के रूप में शिरोधार्य करते हैं।
सांसद समेत तमाम लोग देंगे दान
सांसद सुनील कुमार पिंटू ने कहा कि दामाद (पाहुन) का घर बन रहा है तो मिथिलावासी उसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। मंदिर निर्माण के लिए मैं खुद भी दान में राशि दूंगा। मां जानकी सेवा ट्रस्ट ने भी दान राशि देने की बात कही है। चैंबर ऑफ कॉमर्स के संस्थापक सचिव राजेश सुंदरका, व्यवसायी संजय कुमार, सज्जन हिसारिया ने कहा कि बहुत सारे लोग दान देंगे और कार सेवक की भूमिका अदा करेंगे।

अन्य समाचार