रेलवे टिकट सिस्टम में होगा बड़ा बदलाव, QR कोड वाले टिकट जारी होंगे

दिल्ली। हवाई अड्डों की तरह, रेलवे भी QR कोड के साथ संपर्क रहित टिकट देने की योजना बना रहा है जो स्टेशनों और ट्रेनों में मोबाइल फोन से स्कैन किए जा सकते हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि वर्तमान में ट्रेन के 85 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक किए गए हैं और काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यादव ने कहा, “हमने क्यूआर कोड प्रणाली शुरू की है जो टिकट पर दी जाएगी। ऑनलाइन खरीदने वालों को टिकट पर एक कोड दिया जाएगा। यहां तक ​​कि विंडो टिकट पर, जब किसी को पेपर टिकट दिया जाता है, तो उसके मोबाइल पर एक संदेश भेजा जाएगा, जिसमें क्यूआर कोड का लिंक होगा। जब आप लिंक खोलेंगे तो कोड दिखाई देगा। "
उन्होंने कहा, "इसके बाद, टीटीई के पास स्टेशन या ट्रेन में एक फोन या उपकरण होगा, जिससे यात्री के टिकट का क्यूआर कोड स्कैन किया जाएगा। इस प्रकार टिकट जांच की प्रक्रिया पूरी तरह से संपर्क रहित हो जाएगी।" यादव ने कहा कि रेलवे अभी तक पूरी तरह से कागज रहित होने की योजना नहीं है, लेकिन आरक्षित, अनारक्षित और प्लेटफ़ॉर्म टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू करने से कागज़ का उपयोग बहुत हद तक कम हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि कोलकाता मेट्रो की ऑनलाइन रिचार्ज सुविधा शुरू की गई है। हवाई अड्डे की तरह। स्टेशन पर प्रवेश करते ही सभी यात्रियों के लिए प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर संपर्क रहित टिकट की जाँच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यादव ने कहा कि IRCTC वेबसाइट को पूरी तरह से पुनर्निर्मित किया जाएगा और होटल और भोजन की बुकिंग के साथ प्रक्रिया को सरल, सुगम और संयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके तहत ट्रेनों की निगरानी उपग्रह द्वारा की जा सकती है।

अन्य समाचार