प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना : वेबसाइट से ठगी, ये है पूरा मामला

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना (Pradhanmantri Berozgaar Bhatta Yojna) के जरिये ठगी करने के लिए बनाई गई एक फर्जी वेबसाइट (Fake Website) को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की साइबर सेल (Cyber cell) ने बंद करा दिया है. पुलिस के अनुसार अब तक फर्जी वेबसाइट (Fake Website) से कोई ठगी का शिकार नहीं हुआ है. पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है और वेबसाइट बनाने वालों का ब्योरा गूगल से मांगा गया है.

साइबर सेल के डीसीपी अन्येश रॉय ने बताया, 'सोशल मीडिया के जरिए यह देखा गया कि प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना 2020 (Pradhanmantri Berozgaar Bhatta Yojna 2020) के नाम से एक फर्जी वेबसाइट (Fake Website) के यूआरएल/लिंक को नागरिकों से ठगी करने के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और व्हाट्सएप के जरिए वायरल किया जा रहा था. जानकारी मिलने के साथ ही फर्जी वेबसाइट को बंद कर दिया गया है जिससे लोगों को ठगी से बचाया जा सके. साइबर सेल ने मामला दर्ज कर लिया है और सायपेड यूनिट ने जांच शुरू कर दी है.
रॉय ने बताया, 'फर्जी वेबसाइट बनाकर सोशल मीडिया के जरिये वायरल करने वाले लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है. इसके लिए गूगल से ब्योरा मांगा गया है. उन्होंने कहा कि सलाह दी जाती है कि लोग gov.in एक्सटेंशन वाली वास्तविक सरकारी वेबसाइटों पर ही भरोसा करें और किसी भी तरह के पैसों के लेनदेन से पहले उसकी प्रमाणिकता की जरूर जांच करें.'

अन्य समाचार