गैस रिसाव से छह मौत मामले की आईओसीएल कराएगी जांच

पूर्णिया [शैलेश]

बायसी थाना क्षेत्र अंतर्गत खपड़ा पंचायत स्थित ग्वालगांव के वार्ड नंबर सात में बीते सोमवार को गैस सिलेंडर रिसाव से आग लगने पर छह लोगों की दर्दनाक मौत मामले में गैस कंपनी आईओसीएल (इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिडेट) द्वारा बीमा प्रावधान को लेकर जांच कराई जाएगी। अगर कंपनी के गैस सिलेंडर में खामी से गैस रिसाव हुआ होगा तो कंपनी द्वारा मृतक व्यक्ति के परिजन को कंपनी के बीमा पॉलिसी के तहत बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा। हालांकि हादसा बाद घर एवं स्थानीय लोगों द्वारा प्रथम दृष्टया में गैस सिलेंडर से ही रिसाव की आशंका जताई जा रही है। घटना के बाद स्थानीय लोगों में चर्चा है कि आईओसीएल के गैस सिलेंडर के नॉब या अन्य किसी भाग से अचानक गैस का रिसाव शुरू हुआ और गैस घर में फैल गया, जिससे यह हादसा हुआ है।
जानकीनगर उप डाकघर जर्जर, लोगों को हो रही परेशानी यह भी पढ़ें
वहीं गैस कंपनी की ओर से सिलेंडर से रिसाव से अगर कोई भी हादसा होता है तो कंपनी द्वारा पॉलिसी के तहत बीमा की राशि भुगतान की व्यवस्था है। गैस कंपनी द्वारा पॉलिसी की जानकारी बहुत कम लोगों को है कि सिलेंडर कनेक्शन लेने के दौरान ही कंपनी द्वारा कनेक्शन लेने वाले व्यक्ति और परिवार के लोगों की पॉलिसी को तहत बीमा हो जाता है। पॉलिसी में गैस सिलेंडर से रिसाव या अन्य प्रकार से हुए हादसा पर कंपनी के बीमा पॉलिसी के तहत बीमित राशि का भुगतान करने की व्यवस्था है। घटना के बाद विस्फोट की बात सामने आने पर गैस कंपनी के अधिकारी को प्राथमिक जांच में यह जानकारी प्राप्त हुई है कि गैस सिलेंडर में रिसाव हुआ है जबकि विस्फोट नहीं हुआ है। अब कंपनी के स्थानीय सहायक मैनेजर अजित सिन्हा ने कहा कि इस पूरे मामले में हादसा किस प्रकार हुआ इसकी जांच बाद बीमा योग्य होने पर बीमा का लाभ दिया जाएगा।
यह है कंपनी का बीमा पॉलिसी::
एलपीजी गैस ग्राहकों के लिए बीमा सुरक्षा के तहत किसी घटना होने पर छह लाख रुपये प्रति व्यक्ति, प्रति घटना का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर है। 30 लाख रुपये प्रति घटना के चिकित्सा व्यय का कवर, अधिकतम दो लाख रुपये प्रति व्यक्ति और प्रति व्यक्ति 25 हजार रुपये की राहत का है प्रावधान। प्राधिकृत ग्राहक के पंजीकृत परिसर में अधिकतम दो लाख रुपये प्रति घटना की संपत्ति क्षति कंपनी के बीमा पॉलिसी के तहत देने का प्रावधान है।
मांगें पूरी होने तक हड़ताल पर रहेंगे पीडीएस डीलर यह भी पढ़ें
खाना बनाने के दौरान हुआ था हादसा
परिवार के लोग खाना बनाने के लिए गैस जलाने के क्रम में गैस रिसाव के कारण छह लोग आग की चपेट में आ गए। इसमें बॉबी देवी (26) एवं उसका दो बच्चा बेटा प्रियांशु (4) और बेटी प्रिति (3) के अलावा उसके भाई विक्टर यादव का बेटा गगन यादव (7), रुचि कुमारी (5) एवं सज्जन यादव (3) वर्ष सभी आग के लपेटे में आ गए। घटना में आग लगने के कारण असमय काल के गाल में समायी बॉबी देवी बायसी प्रखंड के हरिनतोड़ पंचायत के हरीरामपुर निवासी अखिलेश यादव की पत्नी थी। वह अपने बच्चे के साथ मायके गई हुई थी। आग लगने के बाद आनन-फानन में इलाज के लिए पूर्णिया से लेकर भागलपुर तक ले जाया गया लेकिन सभी की मौत हो गई। वहीं बॉबी देवी का भाई ¨पटू यादव का घायलावस्था में इलाज चल रहा है।
-------------------
-------------------------
कोट के लिए:- गैस रिसाव से हादसा किस प्रकार हुआ, इसकी जांच कराई जाएगी। अगर गैस सिलेंडर में कोई खामी होगी तो कंपनी के बीमा पॉलिसी के तहत बीमा राशि की भुगतान की जाएगी।
वीणा कुमारी, ईसी प्ला¨नग एंड कम्युनिकेशन, बिहार
-------------------------

Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार