Quantum Loop: कभी हैक नहीं होगा यह इंटरनेट, अमेरिका ने दिखाया हैकप्रूफ ब्लूप्रिंट

नई दिल्ली। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इंटरनेट के जरिये हैकर्स कुछ भी कर सकते हैं आपका कोई भी सरवर या साइट जो वह आसानी से हैक कर लेते हैं। इन्ही सब बातों को देखते हुए, अमेरिका ने एक ऐसे इंटरनेट का ब्लूप्रिंट तैयार किया है जो कि हैकप्रूफ है। अमेरिका अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने क्वांटम कंप्यूटर आधारित वर्चुअल अनहैकेबल 'virtually unhackable' virtually unhackable इंटरनेट का खांका तैयार किया है।

DOE ने गुरुवार को जारी किया था प्रिंट
अमेरिका डिपार्टमेंट ऑफ इनर्जी ने (DOE) गुरुवार को एक इस इंटरनेट का ब्लूप्रिंट जारी किया है। इस इंटरनेट को लॉ ऑफ क्वांटम मैकेनिक्स के जरिए तैयार किया गया है। विभाग यूनिवर्सिटीज और शोधकर्ताओं के साथ इस प्रोटोटाइप पर काम कर रहा है। इसी साल फरवरी में DOE के एरोगॉन नेशनल लेब्रोरेट्री और शिकागो यूनिवर्सिटी ने 83 किलोमीटर का क्वांटम लूप तैयार किया था, जो कि अब तक का सबसे लंबा क्वांटम नेटवर्क था। इस प्रोजेक्ट का मकसद एक सिक्योर नेटवर्क तैयार करना है। इस प्रोजेक्ट की मदद से वैज्ञानिक वर्चुअल अनहैकेबल नेटवर्क तैयार करने की कोशिश करेंगे। विभाग का कहना है कि इस नेटवर्क का सबसे पहले इस्तेमाल बैंकिंग, स्वास्थ्य और सिक्योरिटी एयरक्राफ्ट में होगा।
कंप्यूटर पर आधारित है क्वांटम नेटवर्क
बता दें कि क्वांटम नेटवर्क क्वांटम कंप्यूटर पर आधारित है। ये कंप्यूटर क्वांटम यांत्रिकी के सिद्धांतों पर आधारित होते हैं। साधारण कंप्यूटर में जहां गणना के लिए चिपों का इस्तेमाल होता है, वहीं क्वांटम कंप्यूटर में गणना के लिए चिपों के स्थान पर परमाणुओं का प्रयोग किया जाता है। क्वांटम कंप्यूटर में प्रोसेसिंस के लिए बाइनरी अंकों की जगह क्यूबिट्स (आंशिक 0 और आंशिक 1) का इस्तेमाल होता है।

अन्य समाचार