जीमेल में सेल्फ डिलीटेड ईमेल कैसे भेजें?

Google ने हाल ही में Gmail में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिसमें कई सुविधाएँ शामिल हैं जो उपयोगकर्ता की गोपनीयता को बढ़ाती हैं और ईमेल भेजने वालों को उनके द्वारा भेजे जाने वाले ईमेल पर अधिक नियंत्रण प्रदान करती हैं। सबसे ज्यादा चर्चित और विवादित फीचर है कॉन्फिडेंशियल मोड।

जबकि इस सुविधा ने ईमेल भेजने वालों को अपनी गोपनीयता बनाए रखने में मदद की है, इसकी आलोचना भी की गई है।
जीमेल का गोपनीय मोड क्या है? एक निश्चित समय के बाद स्व-हटाए गए ईमेल को कैसे भेजें?
जीमेल का कॉन्फिडेंशियल मोड फीचर केवल पीसी ब्राउजर्स में उपलब्ध है। यह एंड्रॉइड और आईओएस ऐप पर उपलब्ध नहीं है।
यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को पासकोड दर्ज करके उनके संवेदनशील और गोपनीय ईमेल को सुरक्षित करने की अनुमति देती है ताकि एक निश्चित अवधि के बाद इस तरह के ईमेल को स्वचालित रूप से अग्रेषित और नष्ट न किया जा सके।
इसके अलावा, ऐसे ईमेल के प्राप्तकर्ता प्राप्त किए गए ईमेल को डाउनलोड, कॉपी, पेस्ट और फॉरवर्ड नहीं कर सकते हैं। इस तरह के ईमेल को प्रिंट करने का तरीका केवल स्क्रीनशॉट लेने या फोटो लेने से संभव है।
ऐसे सुरक्षित और गोपनीय ईमेल कैसे भेजें?
जीमेल के गोपनीय मोड में प्रवेश करने के लिए, जीमेल में लॉग इन करें और सेटिंग्स आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद क्लिक न्यू जीमेल चुनें। थोड़ी देर के बाद, जीमेल नए इंटरफ़ेस और सुविधाओं के साथ लोड होता है।
फिर Gmail में Compose पर क्लिक करें
फिर सबसे नीचे दाईं ओर दिए गए टर्न ऑन कॉन्फिडेंशियल मोड ऑप्शन पर क्लिक करें
वहां एक्सपायरी डेट और पासकोड सेट करें। यदि आप एसएमएस पासकोड सेट नहीं करते हैं, तो प्राप्तकर्ता सीधे आपके द्वारा भेजे गए ईमेल को खोल सकता है। पासकोड सेट करने के लिए, प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इस तरह, जैसे ही आप जीमेल पर एक ईमेल भेजते हैं, प्राप्तकर्ता को उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से एक पासकोड प्राप्त होगा। एक ही पासकोड दर्ज करने के बाद ही वह आपके द्वारा भेजे गए ईमेल को खोल सकता है।
#Economy 
#Business 
#Technology 
#News
#Economy Finance 

अन्य समाचार