IITखड़गपुर की नई खोज: अब सिर्फ 400 रुपए खर्च करिए, एक घंटे में लीजिए कोरोना जांच की रिपोर्ट

IIT खड़गपुर की नई खोज

तैयार की कोरोना टेस्टिंग डिवाइस
'कोविरैप 'से चार सौ रुपए में कोरोना का टेस्ट
कोलकाता : IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं की माने तो कोरोना जांच अब बेहद सस्ते में की जा सकेगी, वो भी सिर्फ 400 रुपए में और रिपोर्ट भी एक घंटे में आपके मोबाइल पर होगी। जीहां अनुसंधानकर्ताओं ने कम कीमत वाला एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जिससे कोरोना वायरस की जांच सस्ते में हो सकेगी। आईआईटी खड़गपुर ने दावा किया है कि इससे गरीबों को लाभ मिल सकेगा, क्यों कि अभी भी कोरोना की जांच काफी महंगी है।
'कोविरैप' से कोरोना वायरस की जांच
IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं में से एक प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती का कहना है कि 'कोविरैप' नाम के उस उपकरण से कोरोना वायरस की तुरंत जांच हो सकेगी। उन्होने बताया कि इसका परिणाम एक घंटे में मिल जाएगा जिसे मोबाइल एप पर देखा जा सकेगा। उनका कहना है कि इस डिवाइस की कीमत दो हजार रुपए होगी। जिसका उत्पाद बड़े स्तर पर होता है तो इसकी कीमत कम भी हो सकती है। इस उपकरण के पेटेंट के लिए संस्थान ने आवेदन कर दिया है।
कोरोना जांच के लिए किसी उपकरण की जरूरत नहीं
मिली जानकारी के मुताबिक लैब में की गई जांच के मुकाबले 'कोविरैप' से अधिक आसानी से कोरोना वायरस की जांच की जा सकती है और इसके परिणाम भी RT-PCR जांच जितनी ही सटीक होंगे । एक डिवाइस से कई जांच की जा सकेगी । वही इस डिवाइस को चलाने के लिए किसी प्रशिक्षण की जरूरत भी नहीं होगी।
अभी तक कोरोना टेस्टिंग के लिए जो प्रक्रिया अपनाई जा रही है, वो काफी महंगी है। लिहाजा ये तकनीक कोरोना की जांच में मील का पत्थर साबित हो सकती है।

अन्य समाचार