स्मार्टफोन पर पोर्न? लोग सुरक्षा के लिए ऐसा करते हैं

दुनिया भर में कई लोग पोर्नोग्राफी देखते हैं। पोर्नहब के अनुसार, 2015 में साइट पर कुल 4.39 बिलियन घंटे पोर्न देखे गए। यह सिर्फ एक पोर्न साइट का रिकॉर्ड है। ऐसी कई वेबसाइट हैं जहां लोग पोर्नोग्राफी देखते हैं।

हालांकि लोग अश्लील साहित्य को गुप्त रूप से देखते हैं, लेकिन इसे पूरी तरह से गुप्त नहीं रखा जा सकता है।
सामान्य तौर पर लोग गुप्त मोड में पोर्न देखते हैं। लेकिन यह केवल ब्राउजिंग हिस्ट्री को देखने पर पोर्न साइट का लिंक नहीं दिखाता है। लेकिन अगर वह यह पता लगाना चाहता है कि क्या उसने पोर्न देखा है, तो वह मज़े कर सकता है।
पोर्न ऑनलाइन देखना स्मार्टफोन पर ऑनलाइन पोर्न देखने के विभिन्न खतरे हैं।  विशेषज्ञों के अनुसार, अगर कुछ उपाय किए जाएं तो ऐसे खतरों को कम किया जा सकता है।
निजी मनोरंजन को सुरक्षित बनाने के लिए लोगों ने क्या उपाय किए हैं? जानें:
पोर्न के लिए अलग ब्राउज़र: अधिकांश ब्राउज़र उपयोगकर्ता के ब्राउज़िंग इतिहास को नोट करते हैं और फिर संबंधित विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं। आप उस ब्राउज़र पर पोर्न साइट भी देख सकते हैं जिसमें आप अन्य सामान्य कार्य ऑनलाइन करते हैं, और आप उस ब्राउज़र पर इंटरनेट ब्राउज़ करते समय कभी भी पोर्न से संबंधित विज्ञापन देख सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो दूसरों को पता चल सकता है कि आप पोर्न देख रहे हैं। क्लाउड से सिंक के कारण, जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तब भी इसी तरह के विज्ञापन डेस्कटॉप पर दिखाई देते हैं, जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं। तो इस तरह की शर्मिंदगी से बचने के लिए, लोग उन ब्राउज़रों का उपयोग करते हैं जो पोर्न साइटों को अन्य सामान्य कामकाजी ब्राउज़रों से अलग तरीके से देखते हैं। जैसे कि मुख्य काम के लिए क्रोम का उपयोग करना और पोर्न साइटों को देखने के लिए एंड्रॉइड पर आईओएस और क्रिप्टन जैसे वेब ब्राउज़र का उपयोग करना।
एप्स के बजाय वेबसाइट्स से पोर्न: आजकल हर जरूरत को पूरा करने के लिए स्मार्टफोन पर एप्स उपलब्ध हैं। पोर्न सामग्री के लिए विभिन्न ऐप भी हैं।
IOS उपयोगकर्ताओं के लिए, चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऐप्पल ने ऐप स्टोर में बहुत सख्त नियम बनाए हैं। लेकिन Google Play Store में कई ऐप हैं जो पोर्न दिखाने का दावा करते हैं। न केवल ये ऐप घटिया सामग्री प्रदान करते हैं, उनमें वायरस भी हो सकते हैं। पोर्न एप्स की आड़ में स्मार्टफोन यूजर्स हैकर्स द्वारा हमला किए जाने के डर से प्ले स्टोर में पोर्न एप सर्च करने के बजाय अपने ब्राउजर से पोर्न साइट खोल लेते हैं।
एंटी-वायरस ऐप: सिक्योरिटी ऐप स्मार्टफोन को थोड़ा धीमा कर देते हैं, लेकिन पोर्न देखने वालों को अपने फोन में एक एंटीवायरस ऐप रखना होगा। क्योंकि यह ज्ञात नहीं है कि कौन सी पोर्न साइट पृष्ठभूमि में वायरस से संक्रमित है। एक तरफ लोग अपने स्मार्टफोन पर पोर्न साइट्स खोलकर पोर्न देख रहे हैं और हैकर्स उन्हीं साइट्स से यूजर्स का डेटा चुरा रहे हैं। इसलिए इस डर से बचने के लिए पोर्न दर्शक एंटी-वायरस ऐप की मदद लेते हैं।
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क: पोर्न देखने के लिए कई लोग वीपीएन का इस्तेमाल करते हैं। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का उपयोग करते समय, कोई भी वेबसाइट उपयोगकर्ता के आईपी को ट्रैक नहीं कर सकती है। वीपीएन की सहायता से, नेट सर्फिंग को किसी अन्य नेटवर्क स्थान के माध्यम से सुरक्षित रूप से किया जा सकता है। कई वीपीएन एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए ऐप स्टार पर उपलब्ध हैं। ये ऐप पोर्न देखने वालों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। वीपीएन का उपयोग प्रतिबंधित वेबसाइटों को देखने के लिए भी किया जा सकता है।
Reddit का विकल्प: सोशल साइट Reddit पोर्न प्रेमियों के लिए लोकप्रिय हो रहा है। वयस्क समुदाय में ऐसे धागे हैं जहां लोग नवीनतम पोर्न सामग्री देख सकते हैं। हर तरह के पोर्न हैं। उनकी नियमित Reddit ID के अलावा, अन्य खातों का उपयोग भेस में पोर्न देखने के लिए भी किया जा सकता है, इसलिए लोग Reddit को एक बेहतरीन विकल्प के रूप में देख रहे हैं।
डाउनलोड करने के लिए खतरनाक: कुछ लोग जिनके पास घर पर वाईफाई तक पहुंच नहीं है या कमजोर हैं, जैसे ही उन्हें तेज वाईफाई इंटरनेट के साथ एक जगह पहुंचने पर स्मार्टफोन का उपयोग करने का मौका मिलता है, विभिन्न वेबसाइटों से विभिन्न सामग्री डाउनलोड करने की आदत होती है। लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। वीडियो में खतरनाक वायरस हो सकता है। वायरस पासवर्ड और अन्य जानकारी चुरा सकता है। यह जानने के बाद, पोर्न पारखी उन्हें डाउनलोड करने के बजाय अपने स्मार्टफोन पर पोर्न वीडियो देखना पसंद करते हैं।
लोकप्रिय साइटों पर भरोसा करें: लोग पोर्न के लिए अन्य साइटों पर नहीं जाते हैं। उन्होंने विभिन्न लोकप्रिय पोर्न साइटों पर भरोसा करना शुरू कर दिया है। ऐसी लोकप्रिय साइटें अपने ग्राहकों की सुरक्षा और गोपनीयता पर भी ध्यान देती हैं और एचटीएमएल फाइव तकनीक का उपयोग करती हैं। यह मैलवेयर कुकीज़ को फोन में प्रवेश करने से रोकता है।
न केवल देखना बल्कि पढ़ना और मनोरंजन करना: एक समय था जब इंटरनेट और पोर्न लोकप्रिय नहीं थे और लोगों को उत्तेजक साहित्य पढ़ने में मज़ा आता था। अब भी, बाजार में रोमांस से भरपूर विभिन्न उपन्यास आ रहे हैं। अब उत्तेजक साहित्य के पारखी भी हैं जो इंटरनेट पर पोर्न देखने की तुलना में किताबों में सेक्स कहानियां पढ़ना पसंद करते हैं। कुछ लोगों की रुचि को ध्यान में रखते हुए, इस तरह की उत्तेजक कहानियों, साहित्य आदि के साथ वेबसाइटों को भी हाल के दिनों में बनाया जा रहा है। इसका फायदा यह है कि किसी भी भीड़ में लोग अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर वेबसाइट खोल सकते हैं और मस्ती के साथ अश्लील बातें पढ़ सकते हैं और दर्शक भी इस पर शक नहीं कर सकते।
#Economy 
#Business 
#Technology 
#News
#Economy Finance 
#World 
#India 
#Politics 
#Partner Feeds     
##Google Feeds  
#DoubleClick Feed  
#Latest News   
#Featured 

अन्य समाचार