जिले में कोरोना संक्रमण का बढ़ रहा प्रसार, 400 के पार पहुंचा आंकड़ा



अररिया। जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार लगातार बढ़ता ही जा रहा है। आंकड़ो पर गौर करे तो कोरोना वायरस अब जिले में भयावह रूप लेता जा रहा है। रविवार को भी 14 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे पहले शनिवार को 51 लोगों मे वायरस की पुष्टि हुई थी। अब तक जिले में करीब 450 लोग इस वायरस के शिकार हो चुके है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो तो अब आम लोगो को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि वायरस का प्रसार अब समाजिक स्तर पर हो रहा है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण मरीजों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग अररिया द्वारा व्यापक प्रबंध किए गए है।अररिया सदर अस्पताल के लावा फॉरबिसगंज रेफरल और कुर्साकांटा पीएचसी में भी जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। वहीं लगातार बढ़ते मरीजों से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी चितित नजर आ रहे है। पूछे जाने पर डीपीएम रेहान असरफ ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस का प्रसार लगातार बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग अधिक से अधिक लोगो का सैंपल ले कर जांच की जा रही है। अब तक 8776 लोगों का सैंपल लिया गया है। फिलहाल 157 मरीज इस वायरस से संक्रमित है। सबको आइसोलेशन में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग लगातार जांच सुविधा बढ़ाने को लेकर प्रयासरत है फिलहाल सदर अस्पताल में दो जांच लैब, रेफरल अस्पताल फॉरबिसगंज में एक लैब और कुर्साकांटा पीएचसी में एक लैब कार्यरत है। रोज 100 से अधिक संभावित मरीजों का सैंपल लिया जा रहा है। डीपीएम ने बताया कि बहुत जल्द कोरोना वार्ड और जांच लैब की संख्या में बढ़ोतरी की जायेगी ताकि अधिक से अधिक लोगों का सैंपल ले कर जांच की जा सके। मगर कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को देखकर लोगो को अधिक सतर्क रहने, लॉकडाउन के नियमों का पालन, अधिक से अधिक घर मे रहने और मास्क पहनने की आवश्यकता है ताकि वो बढ़ते संक्रमण से खुद को सुरक्षित रख सके। --
आज थाली पीटकर विरोध प्रदर्शन करेंगे जीविका कैडर संघ के सदस्य यह भी पढ़ें

सिकटी में चार नये मरीज मिले
संसू, सिकटी : सरकार के कोरोना टेस्ट की सुविधा मे बढ़ोतरी के साथ ही अब जिले मे मे कोरोना संक्रमितों मे लगातार वृद्धि हो रही है। इसी क्रम मे जिले मे नये संक्रमितों में सिकटी से चार नये मामले मिले है। जिससे सिकटी मे कुल संक्रमितों की संख्या पचीस हो गई है। इसमे सत्रह लोग आइसोलेशन मे रहकर स्वस्थ होकर घर लौट चुके है।शनिवार को चार नये मरीजों मे मुरारीपूर पंचायत के वार्ड तीन एवं छ: मे एक एक, बोकंतरी पंचायत के वार्ड चार मे एक तथा खोरागाछ पंचायत के वार्ड नौ मे एक मरीज शामिल है।सभी को कुसियार गाँव स्थित आइसोलेशन केन्द्र भेज दिया गया है।दो संक्रमित होम आईसोलेशन मे रह रहे हैं।दो फारविसगंज आइसोलेशन सेंटर मे अवस्थित हैं। कुल मिलाकर फिलवक्त आठ लोग आइसोलेशन मे रह रहे हैं। सिकटी मे लगातार बढ़ रहे मरीजों से लोग भयभीत हैं।सरकार के लॉकडाउन एवं मास्क के प्रयोग तथा सामाजिक दूरी पालन करने के निर्देशों को लोग अब तक पूरी तरह समझ नही सके हैं।बाजारों एवं दुकानों मे इसके अनुपालन मे प्रशासन के प्रयासों को जब तक सामुदायिक समर्थन नही मिलेगा ये स्थिति कैसे सुधर सकती है।लोग अपने घरों एवं गांवों मे भले ही इस बात की चर्चा तो करते हैं।लेकिन इसके अनुपालन मे अपने दायित्वों को भूल रहे हैं।आने वाले दिनों में अगर यही हाल रहा तो स्थिति और भयावह हो सकती है।
पीएचसी सिकटी के स्वास्थ्य प्रबंधक संदीप कुमार ने बताया कि सभी नये संक्रमितों को आइसोलेशन मे भेज दिया गया है।संक्रमित मिले मरीज के वार्डों को कंटेनमेंट जोन बनाया जाना था। जिसे अब तक नही बनाया जा सका है। सभी नामित जगह को कांटेनमेंट जोन बनाने का प्रस्ताव जिलों को भेजा गया है।लोगों के संपर्क मे आये व्यक्ति के सैंपल की जांच कराई जाएगी। कोरोना से बचाव के लिए सरकार निर्देशों का पालन अति आवश्यक है।आने वाले दिनों में लोगों को और भी सतर्क एवं संयमित रहने की जरूरत है।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार