व्हाट्सएप पर आपका डेटा कितना सुरक्षित है?

हम व्हाट्सएप पर अपनी तस्वीरें, वीडियो, संदेश साझा करते हैं। यहां तक ​​कि सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज। और हम इसे इंटरनेट के माध्यम से पूरी दुनिया में भेजते हैं, यह सोचकर कि इसे इस तरह भेजने में कोई शर्मिंदगी नहीं है।

लेकिन, क्या व्हाट्सएप पर अपनी निजी जानकारी भेजना सही और सुरक्षित है? क्या आपने कभी व्हाट्सएप की सुरक्षा प्रणाली के बारे में जानने की कोशिश की है?
व्हाट्सएप का कहना है कि हैकर्स हमेशा आपकी तस्वीरों, वीडियो, संदेशों और दस्तावेजों को दृष्टि से दूर रखने की कोशिश कर रहे हैं। जिन नेटवर्क के माध्यम से संदेश भेजे जाते हैं वे एन्क्रिप्टेड होते हैं और किसी अन्य व्यक्ति के हाथों तक नहीं पहुंचते हैं।
इसका मतलब यह है कि आप जो भी संदेश भेजते हैं वह डिजिटल कोड में बदल जाता है जो इसे सुरक्षित बनाता है।
ओपन वाई-फाई में बहुत जोखिम
यदि आप अपनी निजी जानकारी इसके प्लेटफॉर्म पर भेज रहे हैं, तो व्हाट्सएप ने इसे खुले वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से नहीं भेजने का सुझाव दिया है। क्योंकि हैकर्स ऐसे नेटवर्क पर नजर रखते हैं, जिससे आपको परेशानी हो सकती है।
व्हाट्सएप यह भी कहता है कि यह आपके किसी भी फोटो या मैसेज को उसके सर्वर पर नहीं डालता है। आपका सर्वर या संदेश केवल तब तक रखा जाता है जब तक कि संदेश डिलीवर नहीं हो जाता है या प्राप्तकर्ता तक नहीं पहुंच जाता है। यदि संदेश 30 दिनों के भीतर वितरित नहीं किया जाता है, तो इसे सर्वर द्वारा हटा दिया जाएगा।
यदि आप हवाई अड्डे के वाई-फाई का उपयोग कर रहे हैं, तो हैकर्स आपकी नज़र को पकड़ सकते हैं। उस स्थिति में, यदि आप उस व्यक्ति के साथ थोड़ा लापरवाह हैं जिसे आप संदेश भेज रहे हैं, तो आपके डेटा से समझौता किया जा सकता है। ऐसे खुले नेटवर्क पर भेजा गया डेटा चोरी होने का सबसे अधिक खतरा होता है।
कैसे बचें
अपने व्हाट्सएप डेटा को सुरक्षित रखने के लिए, आपको अपनी सुरक्षा को अपने फोन पर लॉक रखने की आवश्यकता है। यह पता लगाने के लिए कि आपकी तस्वीर का उपयोग कहां किया जा रहा है, Google रिवर्स इमेज सर्च करें। इसलिए, आपको अपने बारे में ऑनलाइन जानकारी देने से पहले बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।
आपको दूसरे फोनबुक के एल्बम में अपना व्हाट्सएप फोटो देखने से बचना चाहिए। यदि आप एक iPhone चला रहे हैं, तो आप इसे 'गोपनीयता' पर जाकर और 'फोटो' का चयन करके रोक सकते हैं। लेकिन, आपको एंड्रॉइड फोन के लिए अपने स्मार्ट फोन की फ़ाइल का चयन करने के लिए फ़ाइल प्रबंधक में ऐप का उपयोग करना होगा।
फिर व्हाट्सएप तस्वीरों और वीडियो के लिए 'नो मीडिया' फाइल बनाएं। यदि ऐसा किया जाता है, तो आपके व्हाट्सएप फोटो और वीडियो अन्य लोगों के फोनबुक में दिखाई नहीं देंगे।
अगर आप व्हाट्सएप पर निजी जानकारी भेज रहे हैं तो आपको बहुत सावधान रहना होगा। व्हाट्सएप पर कभी भी बिजनेस से जुड़ी कोई जानकारी पोस्ट न करें।
फोन पर बात करके इस तरह की गुप्त बात को देना बेहतर है।
#Economy 
#Business 
#Technology 
#News
#Economy Finance 
#World 
#India 
#Politics 
#Partner Feeds     
##Google Feeds  
#DoubleClick Feed  
#Latest News 

अन्य समाचार