भारत के खिलाफ षड्यंत्र रच रहा चीन, इन देशों को एक साथ लाने की कर रहा कोशिश

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत-चीन सीमा विवाद के हालिया तनाव के बाद से चीन अब कूटनीतिक प्रयासों के जरिए भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है। चीन अब पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल को एक साथ लाकर भारत के खिलाफ एक नई चाल चलने के प्रयास में लगा हुआ है। चीन ने सोमवार को कोरोना वायरस को लेकर चार देशों की वर्चुअल बैठक का आयोजन किया।

चीन को रूस ने दिया बड़ा झटका, एस-400 मिसाइलों की डिलीवरी पर लगा दी रोक बैठक के दौरान चीनी विदेश मंत्री ने कही ये बात बैठक के दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि नेपाल और अफगानिस्तान को भी पाकिस्तान की तरह काम करना चाहिए। वांग यी ने तीनों देशों को लेकर कहा कि उन्हें चीन के साथ मिलकर अफगानिस्तान तक आर्थिक गलियारे के विस्तार में सहयोग करना चाहिए। कोरोना संकट को लेकर उन्होंने कहा की इस समय चारों देशों का एक मंच पर आकर काम करना काफी महत्वपूर्ण है।
चीन: चेंगदू में वाणिज्य दूतावास से उतारा अमेरिका का झंडा, बंद किए इलाके के ब्लॉक वन बेल्ट-वन रोड को लेकर कही ये बात इसके साथ ही वांग यी ने अपनी योजना के मुताबिक वन बेल्ट-वन रोड के तहत चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के साथ अन्य प्रोजेक्ट पर काम करने की बात कही। वांग ने कहा, अपनी-अपनी भौगोलिक स्थितियों का लाभ उठाते हुए चारों देशों को आपसी संपर्क और संवाद बढ़ाने की दिशा में कार्य करना होगा, जो क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए काफी अहम साबित होगी। उन्होंने इस दौरान सीपीईसी के साथ-साथ ट्रांस हिमालयम इंटरकनेक्टिविटी पर जोर देने की बात कही।
UN ने रिपोर्ट में किया दावा- भारत में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद गिरोह हुआ सक्रिय, रच रहा हमले की साजिश हॉट स्प्रिंग से पीछे हटीं दोनों देश के सेनाएं वहीं दूसरी ओर पूर्वी लद्दाख स्थित गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद बॉर्डर पर काफी तनाव पूर्ण माहौल बन गया था। ऐसे में अब लद्दाख में दोनों देशों के बीच एक के बाद एक हुई चार बैठकों के बाद ही हालात शांतिपूर्ण हुए हैं। बैठकों में बनी आम सहमति के बाद दोनों की सेना हॉट स्प्रिंग से पीछे हट गई है। दोनों देशों ने ये फैसला डिसएंगेजमेंट की प्रकिया के तहत लिया है।

अन्य समाचार