भारत ने एक बार फिर चीन के 47 ऐप्स को किया बैन

भारत ने एक बार फिर चीन को डिजिटल स्ट्राइक का जोरदार झटका दिया है। सरकार ने चीन के और 47 ऐप्स को बैन करने का फैसला कर लिया है। यह ऐप्स क्लोन के तौर पर काम कर रहे थे, इन ऐप्स पर यूजर्स ने डेटा चोरी करने का आरोप लगाया है। इससे पहले भी सरकार चीन के 59 ऐप्स को बैन चुकी है।

भारत सरकार के द्वारा चीन के 47 और ऐप्स पर बैन लगा दिया गया है। इससे भारत ने चीन पर दूसरी डिजिटल स्ट्राइक कर जोरदार झटका दिया है। इससे पहले लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई खूनी झड़प के बाद जून के अंत में ही सरकार द्वारा चीन के 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया गया था जिसमें प्रसिद्ध टिक-टॉक, शेयर ईट, कैम स्कैनर तथा यूजी ब्राउजर जैसे ऐप भी शामिल थे। कि ये 47 ऐप्स उन 59 चीनी ऐप्स के क्लोन (कापी पेस्ट) के रूप में काम कर रहे थे, भारत में जिन्हें पहले ही बैन कर दिया गया था।
जैसा कि हमने बताया ऐप्स बैन का मामला यहां रुकने वाला नहीं है। 47 ऐप्स बैन के बाद जल्द ही सरकार अन्य चीनी ऐप्स पर भी शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। इन ऐप्स की लिस्ट में कई पॉपुलर ऐप्स व गेम शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि, सरकार की नज़र अब 275 चीनी ऐप्स पर है, जिन पर राष्ट्रीय सुरक्षा और यूज़र प्राइवेसी के उल्लंघन को लेकर जांच की जा रही है। इन ऐप्स की लिस्ट में लोकप्रिय गेम PUBG भी शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार, जिन ऐप्स को रिव्यू किया जा रहा है उन पर चीन के साथ भारतीय यूज़र्स का डेटा साझा करने का आरोप लगा है। अभी इस पर जांच चल रही है और इस रिव्यू के आधार पर ही अगली लिस्ट बनाकर तैयार की जाएगी। जिसमें पबजी(pubg) और अली एक्सप्रेस जैसे पॉपुलर ऐप्स शामिल हैं जिनके भारत में करोड़ों यूजर्स हैं। हालांकि सरकार की तरफ से इसे लेकर अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

अन्य समाचार