भारत में फोटोग्राफी के ये बढ़िया फ्री ऑनलाइन कोर्सेज रहेंगे आपके लिए ख़ास

आजकल की फोटोग्राफी में बहुत बदलाव आ चुका है. देश-दुनिया में कभी ब्लैक एंड वाइट फोटोग्राफ्स और ब्लैक एंड वाइट पिक्चर्स का जमाना था. लेकिन, इन दिनों तो डिजिटल फोटोग्राफी का चलन देखने को मिलता है. हमारे देश में आजादी के दौर में कैमरे काफी भारी और सूरज के प्रकाश के प्रति काफी संवेदनशील होते थे.

लेकिन, अब तो आप अपने HD स्मार्ट फोंस से नाईट मोड के साथ-साथ दिन में भी घर पर या खुले आसमान के नीचे केवल कुछ ही सेकंड्स और क्लिक्स पर बेहतरीन फोटोग्राफ्स खींच लेते हैं.
इसी तरह, अगर आप अपने जीवन के विशेष क्षणों को यादगार फोटोज के तौर पर संजो कर रखना चाहते हैं तो अवश्य ही आपको फोटोग्राफी का शौक होगा. आजकल तो भारत सहित इंटरनेशनल लेवल पर प्रोफेशनल और/ या शौकिया फोटोग्राफर्स की बेस्ट फोटोग्राफ्स पर कई अवार्ड्स और सम्मान भी दिए जाते हैं.
चाहे आप एक पेशेवर फोटोग्राफर हों या फिर शौकिया फोटोग्राफर, आप अपनी सुविधानुसार फोटोग्राफी के ये सूटेबल फ्री ऑनलाइन कोर्सेज ज्वाइन करके अपने फोटोग्राफी स्किल्स अपग्रेड कर सकते हैं. ये कोर्सेज सफलतापूर्वक पूरे करने के बाद आपको अपनी करियर ग्रोथ के लिए कई आकर्षक जॉब ऑफर्स भी मिलेंगे.
इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ खास फ्री ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्सेज की महत्त्वपूर्ण जानकारी साझा कर रहे हैं ताकि आप सही जानकारी हासिल करने के बाद अपने लिए कोई सबसे अधिक सूटेबल फ्री ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्स ज्वाइन करके अपने फोटोग्राफी स्किल्स को और ज्यादा इम्प्रूव कर लें. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:
फ्यूचर लर्न के फ्री ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्सेज
उडेमी के फ्री ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्सेज
एड्क्स के फ्री ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्सेज
एलिसन के फ्री ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्सेज
कोर्सेरा के फ्री ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्सेज
निम्नलिखित फ्री ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्सेज भी रहेंगे आपके लिए खास:
इंट्रोडक्शन टू फोटोग्राफी एंड रिलेटेड मीडिया
यह फ्री ऑनलाइन फोटोग्राफी कोर्स आपके लिए मस्कट इंस्टीट्यूट और टेक्नोलॉजी ऑफर कर रहा है. इस कोर्स में आप एनालॉग और DSLR कैमराज के बेसिक और टेक्निकल वर्किंग आस्पेक्ट्स सीखेंगे. इस कोर्स के तहत आपको डिजिटल इमेजिंग, स्टूडियो लाइटिंग, फिल्म इमेजिंग, फिल्म डेवलपमेंट और डार्क रूम टेक्निक्स भी सिखाई जायेंगी.
बेसिक्स ऑफ़ फोटोग्राफी: दी कम्पलीट गाइड - बाय लाइफहैकर
इस फ्री ऑनलाइन कोर्स के तहत आपको फोटोग्राफी के 3 प्रमुख आस्पेक्ट्स की अच्छी जानकारी दी जायेगी -
इस कोर्स में आपके लिए वीडियोज लेसंस सहित कुछ एडिशनल रिसोर्सेज भी उपलब्ध हैं.
जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.
अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

अन्य समाचार