ICC ODI Rankings: वनडे रैंकिंग में विराट कोहली, रोहित शर्मा टॉप पर बरकार, बुमराह गेंदबाजों में दूसरे पायदान पर

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवरों के प्रारूप के उपकप्तान रोहित शर्मा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले दो स्थानों पर काबिज हैं. जबकि गेंदबाजों की सूची में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर है. मंगलवार को जारी रैंकिंग में कोहली 871 रेटिंग अंक के साथ टॉप पर है जबकि रोहित के नाम 855 रेटिंग है. पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंक के साथ तीसरे पायदान पर है.

गेंदबाजों की सूची में बुमराह (719 रेटिंग अंक) न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (722) के बाद दूसरे पायदान पर है. अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान (701) तीसरे स्थान पर हैं. ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में टॉप 10 में रवींद्र जडेजा इकलौते भारतीय खिलाड़ी है. वह आठवें स्थान पर काबिज है. अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस सूची में टॉप पर हैं जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स दूसरे स्थान पर हैं.
इस बीच, रैकिंग के नजरिये से इंग्लैंड के जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो के प्रदर्शन पर नजर होगी. ये गुरुवार से आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू सीरीज के साथ आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में विश्व चैम्पियन टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे. सलामी बल्लेबाज रॉय और विकेटकीपर-बल्लेबाज बेयरस्टो बल्लेबाजों की रैंकिंग में क्रमश: 11 वें और 14 वें स्थान पर हैं. उनकी कोशिश टॉप 10 में जगह पक्की करने पर होगी. दोनों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नौ रही है.
विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन टीम के तीसरे टॉप रैंकिग वाले बल्लेबाज है, वह 23वें स्थान पर है. वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में शामिल रहे खिलाड़ियों को एकदिवसीय टीम में शामिल नहीं किया गया है. ऐसे में टीम की गेंदबाजी का दारोमदार आदिल राशिद (29वीं रैंकिग) और उपकप्तान मोईन अली (44वां स्थान) पर होगी.
आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी बल्लेबाजों की सूची में 46वें स्थान पर है. पॉल स्टर्लिंग 27वें स्थान के साथ उनके शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज है. ऑफ स्पिनर एंडी मैक्ब्रिन (31वें) और तेज गेंदबाज बॉयड रैंकिन (संयुक्त 40वें) रैंकिंग के मुताबिक टीम के प्रमुख गेंदबाज होंगे.
इंग्लैंड-आयरलैंड श्रृंखला से बहुप्रतीक्षित सुपर लीग की शुरुआत होगी, जिसमें 2023 में भारत में होने वाले अगले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने के लिए 13 टीमों खेलेंगी.

IPL के आयोजन को खेल मंत्रालय से मिली हरी झंडी, गृह और विदेश मंत्रालय से बाकी है अनुमति मिलना
ENG Vs WI: ब्रॉड ने रचा इतिहास, 500 विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बने

अन्य समाचार